अगले 6 महीने तक स्‍टेंट बनाने से इंकार नहीं कर सकती कंपनियां

Edited By ,Updated: 25 Apr, 2017 11:13 AM

companies can not refuse to make stents for next 6 months

एब्बोट के बाद एक दूसरी बड़ी बहुराष्ट्रीय मैडीकल उपकरण निर्माता कंपनी मेडट्रोनिक ने भारत में स्टेंट का अधिकतम मूल्य तय करने की नीति लागू किए जाने के ...

नई दि‍ल्‍लीः स्‍टेंट की कीमतों को लेकर कंपनि‍यों के वि‍रोध करने और अपने प्रोडक्‍ट वापस लेने की बात पर सरकार ने अपना रुख स्‍पष्‍ट कर दि‍या है। सरकार ने कहा है कि‍ कंपनि‍यां कम से कम अगले 6 महीने तक ऐसा नहीं कर सकतीं उन्‍हें स्‍टेंट बनाना होगा। हाल ही में Abbott और Medtronic जैसी कंपनि‍यों ने कहा है कि‍ वह सरकार द्वारा तय की गई कीमतों पर अपने प्रीमि‍यम क्‍वालि‍टी के स्‍टेंट नहीं बेच सकतीं इसलि‍ए वह इस को प्रोडक्‍ट भारतीय बाजार से हटाना चाहती हैं। स्टेंट की कीमत नेशनल फार्मास्‍युटि‍कल प्राइजिंग अथॉरि‍टी (एन.पी.पी.ए.) ने तय की हैं।

सरकार ने कंपनि‍यों को र्नि‍देश दि‍या है कि‍ वह कोरोनरी स्‍टेंट का उत्‍पादन, आयात और सप्‍लाई जारी रखें ताकि‍ बाजार में इसकी कमी न होने पाए। कंपनि‍यों को इन स्‍टेंट के प्रोडक्‍शन और डि‍स्‍ट्रीब्‍यूशन की साप्‍ताहि‍क रि‍पोर्ट भी बनाने को कहा गया है, इसके अलावा सरकार ने कंपनि‍यों को अगले सप्‍ताह के प्रोडक्‍शन का प्‍लान भी एन.पी.पी.ए.और ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडि‍या को देना होगा। डि‍पार्टमेंट ऑफ फार्मास्‍युटि‍कल ने कहा कि‍ अस्‍पतालों और बाजार में कोरोनरी स्‍टेंट की कमी की खबरें सामने आ रही हैं। एबॉट कंपनी को लि‍खे पत्र में डि‍पार्टमेंट की तरफ से कहा गया है कि‍ मौजूदा हालत और सरकार के पास मौजूद वि‍कल्‍पों को देखते हुए कोरोनरी स्‍टेंट की सप्‍लाई को बनाए रखने के लि‍ए सरकार ने डीपीसीओ 32013 के सेक्‍शन 3 (i) के तहत कंपनि‍यों को आदेश देने का फैसला कि‍या है।

सूत्रों का कहना है कि‍ इसी तरह के पत्र स्‍टेंट बनाने वाली अन्‍य कंपनि‍यों को भेजा गया है। ड्रग प्राइज कंट्रोल ऑर्डर के सेक्‍शन 3 (i) के तहत सरकार कंपनि‍यों को यह आदेश दे सकती है कि‍ इमरजेंसी के दौरान या उससे मि‍लते जुलते हालात में लोगों भी भलाई के लि‍ए वह अपना उत्‍पादन बनाए रखें बढ़ा दें। डीओपी के मुताबि‍क, यह आदेश छह महीने के लि‍ए है। इस समय सीमा के खत्‍म होने से दो सप्‍ताह पहले कंपनि‍यों को यह बता दि‍या जाएगा कि‍ आदेश वापस लि‍या जा रहा है या उसे आगे बढ़ाया जाएगा।

क्‍या था मामला
फरवरी में एन.पी.पी.ए. ने सभी स्‍टेंट की कीमत 29600 रुपए तय कर दी थी। यह आदेश 14 फरवरी को आया था। इसका कई कंपनि‍यां वि‍रोध कर रही हैं। हाल ही में स्‍टेंट बनाने वाली कंपनी Abbott अपने दो आधुनि‍क स्‍टेंट को लेकर एन.पी.पी.ए. को लि‍खा था। कंपनी का कहना है कि‍ वह इतने कम दाम में स्‍टेंट नहीं बेच सकती इसलि‍ए वह इन स्‍टेंट को भारतीय बाजार से वापस लेना चाहती है। एन.पी.पी.ए. ने कंपनी को इसी पत्र के जवाब में बताया है कि‍उसे कम से कम छह महीने तक अपने स्‍टेंट बनाने और बेचने होंगे।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!