नोटबंदी से जुड़ी समस्याओं की शिकायत बैंक ओम्बुड्समैन के दायरे से बाहर : RBI

Edited By Punjab Kesari,Updated: 09 Jul, 2017 07:05 PM

complaint against banknotes related to the closure of bank ombudsman

रिजर्व बैंक ने कहा है कि नोटबंदी के बाद नकद निकासी और पुराने नोटों को बदलने में होने वाली समस्याओं पर बैंकिंग

नई दिल्ली: रिजर्व बैंक ने कहा है कि नोटबंदी के बाद नकद निकासी और पुराने नोटों को बदलने में होने वाली समस्याओं पर बैंकिंग ओम्बुड्समैन (बी.ओ.) योजना के तहत विचार नहीं किया जा सकता। केन्द्रीय बैंक ने कहा कि नोटबंदी उन 27 आधार में शामिल नहीं है जिसके तहत ग्राहक बैंक ओम्बुड्समैन के तहत शिकायत कर सकते हैं।

नोटबंदी के दौरान लोगों को मुद्रा निकासी में पाबंदी तथा पुराने 500 और 1,000 रुपए के नोटों को जमा करने और उसे बदलने में काफी समस्याओं का सामना करना पड़ा। सूचना के अधिकार (आर.टी.आई.) कानून के तहत पूछे गए सवाल के जवाब में केन्द्रीय बैंक ने कहा कि बैंक ओम्बुड्समैन योजना (बी.ओ. स्कीम), 2006 में उन 27 बातों का जिक्र है जिनके आधार पर आप बैंक ओम्बुड्समैन से शिकायत कर सकते हैं। योजना के तहत नोटबंदी से संबद्ध समस्याओं के बारे में शिकायत नहीं की जा सकती।

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