पेट्रोल 5 और डीजल 3 रुपए प्रति लीटर हो सकता है महंगा, कच्चा तेल में डेढ़ फीसदी इजाफा

  • पेट्रोल 5 और डीजल 3 रुपए प्रति लीटर हो सकता है महंगा, कच्चा तेल में डेढ़ फीसदी इजाफा
You Are HereEconomy
Tuesday, October 11, 2016-1:55 AM

लंदन: पेट्रोलियम निर्यातक देशों के प्रमुख संगठन ओपेक के उत्पादन सीमित करने के उम्मीद में कच्चा तेल में सोमवार को भी तेजी जारी रही तथा अंतर्राष्ट्रीय बाजार में इसकी कीमत में डेढ़ फीसदी से अधिक की तेजी देखी गई। कच्चा तेल का मानक कहे जाने वाला ब्रेंट क्रूड 81 सेंट चढ़कर 52.74 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गया। इसका सीधा असर पेट्रोल पर देखने को मिल सकता है। 


हालांकि, गत सप्ताह की तेजी के बाद आज एशिया में बाजार खुलने पर इस पर दबाव था और एक समय यह 51.30 डॉलर प्रति बैरल तक लुढ़क गया था। लेकिन, यूरोप में बाजार खुलने के बाद इसमें तेजी रही। नवंबर का अमेरिकी क्रूड वायदा भी 69 सेंट की तेजी के साथ 50.50 डॉलर प्रति बैरल बोला गया। सुबह कारोबार के दौरान यह भी 49.15 डॉलर प्रति बैरल तक उतर गया था जबकि बाद में इसने 50.85 डॉलर प्रति बैरल के स्तर को भी छुआ। 


बाजार विश्लेषकों ने बताया कि निवेशकों का मानना है कि नवंबर में होने वाले ओपेक की बैठक में उत्पादन सीमित करने के समझौते को अंतिम रूप दे दिया जाएगा। अभी ओपेक का कुल उत्पादन 3.36 करोड़ बैरल प्रतिदिन है जिसे कम कर 3.25 करोड़ से 3.30 करोड़ बैरल के बीच रखने के लिए समझौता किया गया है। लेकिन, किसी देश को उत्पादन में कितनी कटौती करनी है यह नवंबर की बैठक में तय होगा।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You