साइरस मिस्त्री हटाए गए, टाटा को फिर मिला 'रत्न'

  • साइरस मिस्त्री हटाए गए, टाटा को फिर मिला 'रत्न'
You Are Herecompany
Monday, October 24, 2016-5:37 PM

नई दिल्लीः टाटा संस ने एक आश्चर्यजनक घटना क्रम के तहत साइरस मिस्त्री को आज कंपनी के चेयरमैन पद से हटा दिया। मिस्त्री को नमक से लेकर ट्रक बनाने वाले 100 अरब डॉलर के इस विशाल कंपनी समूह का नेतृत्व 4 साल पहले सौंपा गया था। मिस्त्री ने 29 दिसंबर 2012 को रतन टाटा की जगह टाटा समूह की इस होल्डिंग कंपनी के चेयरैमन का पद संभाला था। समूह ने रतन टाटा को 4 महीने के लिए अंतरिम चेयरमैन नियुक्त किया है। इस दौरान 5 सदस्यीय एक खोज समिति नए चेयरमैन की नियुक्ति करेगी। खोज समिति में रतन टाटा के अलावा, उद्योगपति वेणु श्रीनिवासन, बेन कैपिटल प्राइवेट इक्विटी के प्रबंध निदेशक अमित चंद्रा, राजनयिक एवं अमरीका में भारत के पूर्व राजदूत रोनेन सेन तथा वार्बिक मैन्यूफैक्चरिंग ग्रुप के संस्था एवं चेयमैन तथा भारतीय प्रबंध संस्थान खडग़पुर के स्नातक लार्ड कुमार भट्टाचार्य को रखा गया है। समूह की कारोबारी कंपनियों में सीईआे के स्तर कोई फेरबदल नहीं किया गया है। 

कमाई के मामले में नंबर एक रहे मिस्त्री
अगर इस हफ्ते सर्वाधिक कमाई करने वाले लोगों की बात करें तो टाटा समूह के सायरस मिस्त्री 13,200 करोड़ की कमाई के साथ नंबर एक के पायदान पर रहे। बीते हफ्ते के दौरान टीसीएस का शेयर 2.7 फीसदी बढ़ा। साथ ही इसकी बाजार हिस्सेदारी भी 12,375 करोड़ रुपए बढ़ गई। आपको बता दें कि टाटा समूह की 10 लिस्टेड कंपनियों में से छह ने सप्ताह के दौरान सकारात्मक और चार ने नकारात्मक रिटर्न दिया है।

बढ़ा टाटा स्टील का शेयर
टाटा स्टील का शेयर हफ्ते के दौरान 3.6 फीसदी बढ़ गया जिससे कंपनी की बाजार हिस्सेदारी में 1500 करोड़ रुपए की बढ़त देखने को मिली। वहीं दूसरी ओर टाटा मोटर्स का शेयर हफ्ते में 2 फीसदी गिरा। गिरावट से इसकी बाजार हिस्सेदारी में 3,100 करोड़ रुपए की कमी आई। साथ ही हफ्ते के दौरान टाटा पावर का शेयर 6.5 फीसदी बढ़ा है। वहीं मार्केट कैप करीब 1400 करोड़ रुपए बढ़ा है। इसके साथ ही टाटा कैमिकल्स का मार्केट कैप 973 करोड़ रुपए बढ़ा है।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You