GSTR-1A कम्पोजिट स्कीम के तहत आने वाले कारोबारियों के लिए डैडलाइन फिक्स

Edited By Punjab Kesari,Updated: 03 Dec, 2017 10:10 AM

dadline fix for traders coming under the gstr 1a composite scheme

सरकार ने जी.एस.टी.आर.-1ए कम्पोजिट स्कीम के तहत आने वाले कारोबारियों के लिए रिटर्न फाइल करने की डैडलाइन फिक्स कर दी है जिसके तहत जुलाई से अक्तूबर तक की मंथली जी.एस.टी.आर.-1 रिटर्न की डैडलाइन 31 दिसम्बर, 2017 तय कर दी है। कम्पोजिशन स्कीम की क्वार्टरली...

नई दिल्ली: सरकार ने जी.एस.टी.आर.-1ए कम्पोजिट स्कीम के तहत आने वाले कारोबारियों के लिए रिटर्न फाइल करने की डैडलाइन फिक्स कर दी है जिसके तहत जुलाई से अक्तूबर तक की मंथली जी.एस.टी.आर.-1 रिटर्न की डैडलाइन 31 दिसम्बर, 2017 तय कर दी है। कम्पोजिशन स्कीम की क्वार्टरली रिटर्न भरने की आखिरी तिथि 24 दिसम्बर तय कर दी है। इसके अलावा 1.50 करोड़ रुपए से कम टर्नओवर वाले कारोबारी जिन्होंने कम्पोजिशन स्कीम नहीं ली है वे क्वार्टरली रिटर्न 31 दिसम्बर तक फाइल कर सकेंगे।

इनको भरना होगा जी.एस.टी.आर.-4   
ऐसे कारोबारी जिन्होंने कम्पोजिशन स्कीम में रजिस्ट्रेशन करवाया है उन्हें जी.एस.टी.आर.-4 भरना होगा जो क्वार्टरली भरना होगा। इसके लिए जुलाई से सितम्बर की क्वार्टरली रिटर्न भरने की डैडलाइन 24 दिसम्बर और अक्तूबर से दिसम्बर तक की क्वार्टरली रिटर्न भरने की लास्ट डेट 18 जनवरी, 2018 रखी है।

1.50 करोड़ से कम टर्नओवर वालों को भरना होगा जी.एस.टी.आर.-1  
सरकार ने 1.50 करोड़ रुपए से कम टर्नओवर वाले कारोबारियों की क्वार्टरली रिटर्न फाइल करने की भी डैडलाइन तय कर दी है। 1.50 करोड़ रुपए से कम टर्नओवर वाले कारोबारियों को जुलाई से सितम्बर क्वार्टर की रिटर्न 31 दिसम्बर तक फाइल करनी है। अक्तूबर से दिसम्बर क्वार्टर की रिटर्न 15 फरवरी तक फाइल करनी है। 1.50 करोड़ रुपए से ज्यादा टर्नओवर वाले कारोबारियों को अपनी जुलाई से अक्तूबर तक की मंथली जी.एस.टी.आर.-1 रिटर्न 31 दिसम्बर तक फाइल करनी है। नवम्बर की मंथली जी.एस.टी.आर.-1 रिटर्न 10 जनवरी, 2018 तक फाइल करनी है। जो टैक्सपेयर्स जुलाई, 2017 की जी.एस.टी.आर.-1 रिटर्न फाइल करने से चूक गए वे अब जी.एस.टी.आर.-1ए 31 दिसम्बर तक रिटर्न फाइल कर सकते हैं।

जी.एस.टी. में होंगे कई अहम बदलाव, जल्द रिपोर्ट सौंपेगा रिव्यू पैनल
जी.एस.टी. की दिक्कतों को दूर करने के लिए जल्द ही इसमें कुछ और बदलाव किए जाएंगे। इंडस्ट्री के प्रतिनिधियों का पैनल जी.एस.टी. में आ रही दिक्कतों को दूर करने के लिए कुछ नए बदलावों की सिफारिश करने जा रहा है। सरकार ने जी.एस.टी. में आ रही दिक्कतों को रिव्यू करने के लिए 6 सदस्यीय जी.एस.टी. लॉ रिव्यू कमेटी का गठन किया था।

केन्द्र सरकार जी.एस.टी. में आ रही दिक्कतों के मद्देनजर इसमें अब तक कई नए बदलाव कर चुकी है। हाल ही में जरूरी उपयोग की कई वस्तुओं में जी.एस.टी. स्लैब में बदलाव किया गया था। इस बदलाव के बाद कई वस्तुओं के दाम में भारी कमी की गई जिसका फायदा उपभोक्ताओं को लगातार मिल रहा है। सूत्रों के अनुसार रिव्यू कमेटी ने जी.एस.टी. में कम से कम 12 जगहों पर बदलाव की जरूरत महसूस की है।

बदलावों ने जी.एस.टी. को बनाया आसान
हाल में हुए कई बदलावों ने जी.एस.टी. को आसान बनाया है लेकिन पैनल तिमाही जी.एस.टी. रिटर्न फाइल करने के अस्थायी नियम को स्थायी बनाना चाहता है। कमेटी जी.एस.टी. रिटर्न फॉर्म को भी आसान बनाना चाहती है जिससे कि रिटर्न फाइल करने की प्रक्रिया को आसान बनाया जा सके।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!