DDA स्कीम को मंजूरी, नए साल में मिलेगा अपना घर

  • DDA स्कीम को मंजूरी, नए साल में मिलेगा अपना घर
You Are HereProperty
Saturday, November 19, 2016-12:23 PM

नई दिल्लीः दिल्ली वालों के लिए अच्छी खबर है। दिल्ली विकास प्राधिकरण (डी.डी.ए.) की आवासीय योजना जनवरी में लांच होगी। इस आवासीय योजना में 13 हजार घरों की नीलामी होगी। शुक्रवार को उप राज्यपाल नजीब जंग की अध्यक्षता में हुई अथॉरिटी की मीटिंग में आवासीय योजना को मंजूरी दे दी गई। नोटबंदी के चलते बैकों के व्यस्त होने के चलते योजना के जनवरी के पहले हफ्ते में लांच होने की उम्मीद है।

यह फ्लैट्स हैं योजना में शामिल
डी.डी.ए. प्रधान आयुक्त आवास एवं भूमि निपटान जय प्रकाश अग्रवाल ने बताया कि स्कीम में एच.आई.जी., एम.आई.जी., एल.आई.जी., सिंगल रूम और जनता फ्लैट्स समेत ई.एच.एस. फ्लैट्स शामिल हैं। डी.डी.ए. ने फ्लैटों की कीमत में बदलाव नहीं किया है। लोगों को फ्लैट 2014 की कीमत पर ही मिलेंगे। योजना में लोग ऑनलाइन के साथ ऑफलाइन आवेदन कर सकेंगे। इसमें एलआईजी और सिंगल रूम फ्लैट्स की संख्या 11 हजार 671 है। ईएचएस-563, जनता फ्लैट्स-437, एमआईजी-398 और एचआईजी-79 फ्लैट्स हैं।

जमा राशि में कटौती
डी.डी.ए. ने आवासीय योजना में पांच साल तक घर न बेच सकने वाली शर्त को हटा दिया है। इसके अलावा एलआईजी और एमआईजी के लिए जमा की जाने वाली राशि को घटाकर क्रमश: 1 और 2 लाख रुपए कर दिया है। पहले यह राशि 1.5 लाख और 5 लाख थी। आवेदकों को अधिकतम सात स्थान चुनने की अनुमति होगी। डीडीए योजना में जिन घरों की नीलामी करेगा। वे सरिता विहार, जसोला, द्वारका, पीतमपुरा, सुखदेव विहार, नरेला, रोहिणी, जहांगीरपुरी, लोकनायकपुरम, दिलशाद गार्डन, पश्चिम विहार, बिन्दापुर, मुखर्जी नगर आदि में स्थित हैं।

आवेदन वापिस लेने पर मिलेगी पूरी राशि वापिस
योजना का कोई आवेदक यदि ड्रॉ ऑफ लॉट्स होने से पहले अपना आवेदन वापिस लेता है तो उसकी पूरी राशि बिना ब्याज के वापिस की जाएगी। आबंटन के बाद यदि कोई आवेदक आबंटित फ्लैट वापस करने पर पंजीकरण शुल्क की संपूर्ण राशि जब्त कर ली जाएगी। डीडीए के मुताबिक इस कठोर शर्त को असली खरीददारों को आकर्षित करने के लिए लगाई गई है।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You