दिल्ली में धुंध के बीच एयर प्यूरीफायर, मास्क की बिक्री ने भरी उड़ान

You Are Herecompany
Tuesday, November 08, 2016-4:00 PM

नई दिल्ली: दीवाली के बाद से राजधानी दिल्ली में फैली धुंध के बाद स्नैपडील, फ्लिपकार्ट तथा अमेजॉन जैसी ई-कामर्स कंपनियों के प्लेटफार्म पर एयर प्यूरीफायर और मास्क की बिक्री में जोरदार इजाफा देखने को मिला है। बड़ी संख्या में लोगों ने दीवाली से पहले ही इन उत्पादों की खरीद कर ली थी लेकिन दीवाली के बाद तो इनकी मांग में जोरदार वृद्धि देखनेे को मिली है।   

स्नैपडील के अनुसार कुल मिलाकर प्रदूषण से बचाव वाले उत्पादों की मांग में इस साल पिछले वर्ष की तुलना में 3 गुना इजाफा हुआ है। कंपनी ने कहा कि दीवाली से पहले और दीवाली के बाद एयर प्यूरीफायर तथा मास्क की बिक्री में पहले ही 7 गुना का इजाफा हो चुका है। दिलचस्प तथ्य यह है कि शहर के इस पोर्टल ने इस श्रेणी के लिए विशेष स्टोर बनाया है। 

स्नैपडील का अनुमान है कि इस बार एयर प्यूरीफायर के लिए आर्डरों में 10 गुना का इजाफा होगा। स्नैपडील पर नवंबर के पहले 5 दिन में कार एयर प्यूरीफायर की बिक्री में 140 प्रतिशत का इजाफा हुआ है। वाहनों के अलावा औद्योगिक प्रदूषण की वजह से दिल्ली की हवा पिछले कुछ सालों में लगातार खराब हो रही है। एक अन्य ई-कामर्स कंपनी फ्लिपकार्ट पर भी एयर प्यूरीफायर तथा मास्क की बिक्री में सालाना आधार पर ढाई गुना की बढ़ौतरी हुई है। देश की सबसे बड़ी ई-कामर्स कंपनी ने कहा कि करीब 50 प्रतिशत एयर प्यूरीफायर की मांग दिल्ली से आ रही है। 71 प्रतिशत मांग उत्तर क्षेत्र से है। 

अमेजॉन पर भी एयर प्यूरीफायर की बिक्री अक्तूबर में इससे पिछले महीने की तुलना में 3 गुना बढ़ी है। इकाइयों के हिसाब से पिछले साल के अक्तूबर महीने की तुलना में इस बार कंपनी की बिक्री में 4 गुना का इजाफा हुआ है। अमेजॉन.इन के प्रवक्ता ने कहा कि करीब 50 प्रतिशत मांग दिल्ली, गुडग़ांव और बैंगलूर जैसे शहरों से आ रही है। इसके अलावा अन्य महानगरों से भी एेसे उत्पादों की मांग आ रही है। प्रवक्ता ने कहा कि सर्दियों की शुरूआत हो चुकी है। इस दौरान शहरों में धुंध बढऩेे की संभावना है। एेसे में अगले 3 माह के दौरान हम एयर प्यूरीफायर की मांग में और बढ़ौतरी की उम्मीद कर रहे हैं। प्रदूषण से बचाव वाले मास्क की बिक्री में भी जोरदार इजाफा हुआ है। अमरीकी ई-कामर्स की भारतीय वैबसाइट पर मास्क की मांग में पिछले साल की तुलना में 13 गुना की बढ़ौतरी हुई है। कंपनी के प्रवक्ता ने कहा कि इस साल एक नवंबर में मास्क की मांग सबसे अधिक आई। उत्तर भारत विशेषरूप से दिल्ली से मास्क की मांग लगातार आ रही है। 
 


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You