कम कमाई की वजह से किसान बना रहे दलहन और तिलहन से दूरी

Edited By Punjab Kesari,Updated: 22 Jun, 2017 09:24 AM

distance from pulses and oilseeds making farmers due to low earnings

कम कमाई की वजह से किसान दलहन और तिलहन से दूरी बनाने लगे हैं। इस खरीफ  सीजन में किसान तिलहन और दलहन की अपेक्षा कपास और मक्के जैसी अधिक लाभकारी फसलों

मुम्बई: कम कमाई की वजह से किसान दलहन और तिलहन से दूरी बनाने लगे हैं। इस खरीफ  सीजन में किसान तिलहन और दलहन की अपेक्षा कपास और मक्के जैसी अधिक लाभकारी फसलों का रुख कर रहे हैं। मंडियों में कीमत न्यूनतम समर्थन मूल्य से नीचे चलने के कारण तिलहन और दलहन के रकबे में गिरावट आने की संभावना है। दूसरी ओर, किसानों का गुस्सा भड़क रहा है क्योंकि सरकारी एजैंसियों द्वारा उनके उत्पाद नहीं लिए जा रहे हैं और व्यापारी भी जी.एस.टी. से पहले खरीदारी नहीं कर रहे हैं। मंद बुआई के कारण 2017-18 (जुलाई-जून) की मांग आपूॢत में नए सिरे से सामंजस्य स्थापित हो सकता है। 
 PunjabKesari
कपास और मक्के के रकबे में हो सकती है बढ़ौतरी 
भारत अपने खाद्य तेल के 55 प्रतिशत (1.4 करोड़ टन) और दलहन के 25 प्रतिशत (55 लाख टन) भाग के लिए आयात पर निर्भर रहता है। अगर कमाई के नजरिये से देखें तो इसके मद्देनजर कपास और मक्के  के रकबे में बढ़ौतरी हो सकती है। हालांकि अगले सीजन में इससे कीमतों में गिरावट आ जाएगी। किसानों के राष्ट्रव्यापी असंतोष ने खरीफ  की बुआई को प्रभावित किया है। महाराष्ट्र में पिछले साल की तुलना में 1.1 प्रतिशत के क्षेत्र में ही बुआई हुई है। 
 PunjabKesari
कुछ दिनों में बुआई में तेजी आने की संभावना
सामान्य मॉनसून के पूर्वानुमान की वजह से अगले कुछ दिनों में बुआई में तेजी आने की संभावना है। कोटक कमोडिटी सॢवसिज के उपाध्यक्ष अरङ्क्षबदो प्रसाद ने कहा कि पिछले साल मूंगफली, अरहर और सोयाबीन की तुलना में कपास व मक्का से बेहतर कीमत प्राप्त हुई है। किसान ऐसी लाभकारी फसलों का रुख कर सकते हैं। रिकॉर्ड उत्पादन के कारण दलहन और तिलहन के दाम दबाव में रहे हैं। ऊंचे न्यूनतम समर्थन मूल्य के जरिये सरकार द्वारा भी किसानों को इनकी अधिक खेती के लिए आकॢषत किया गया था। 
 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!