कंपनी बेच अमीरों की लिस्ट में शामिल हुए तुराखिया ब्रदर्स

Edited By ,Updated: 25 Sep, 2016 02:10 PM

divyank turakhia been turakhia

बहुत सारे लोग विडियो गेम तो खेलते हैं लेकिन क्या कभी किसी ने इसकी तकनीक के बारे में सोचा है? हम आपको उन 2 भाईयों के बारे में बता रहे हैं

नई दिल्लीः बहुत सारे लोग विडियो गेम तो खेलते हैं लेकिन क्या कभी किसी ने इसकी तकनीक के बारे में सोचा है? हम आपको उन 2 भाईयों के बारे में बता रहे हैं जिन्होंने विडियो गेम्स की प्रोग्रामिंग कर पूरी दुनिया में तहलका मचा दिया है। दिव्यांक और भविन तुराखिया तकनीक की दुनिया में महारत हासिल करने की वजह से भारत में अमीरों की सूची में 95वें नंबर पर आ गए हैं।

दोनों भाईयों ने हाल ही में अपनी 6 साल पुरानी ऐडवर्टाइजिंग टैक्नोलॉजी कंपनी मीडिया डॉट नेट को चीनी निवेशकों के संघ को 900 मिलियन डॉलर में बेच दिया है। इसके साथ ही दोनों भाईयों ने देश के टॉप अमीरों की लिस्ट में अपना स्थान बना लिया है। 

स्कूल के वक्त ही शुरू किया गेम प्रोग्रामिंग का काम
दिव्यांक और भविन ने प्राइमरी स्कूल के वक्त से ही गेम प्रोग्रामिंग का काम शुरू कर दिया था। इस काम में उनके पिता ने भी उन्हें पूरी मदद की, वह बेटों की प्रतिभा को समझते हुए उन्हें गेम तैयार करने के टिप्स वाली किताबें लाकर दिया करते थे। फोर्ब्स की रिपोर्ट के मुताबिक दिव्यांक जब 13 साल के थे, तभी उन्होंने भविन (15) के साथ मिलकर पूरा एक साथ एक कम्प्यूटर प्रॉजैक्ट पर काम किया था। इस दौरान दोनों ने विडियो गेम पर काम करना शुरू किया और 'नकली बिजनैस' जैसा एक गेम तैयार किया, जिसमें दिखाया गया है कि कैसे एक व्यक्ति अपने पार्टनर का पूरा बिजनस हथिया लेता है और फिर वह वापस उसे हासिल करता है।

दिव्यांक कहते हैं कि यह गेम काफी सीख देने वाला था। आज हकीकत में दोनों भाई जीत हासिल कर रहे हैं। तुराखिया ब्रदर्स के पास फिलहाल 1.3 अरब डॉलर की पूंजी है। बीते कुछ सालों में ही दोनों भाइयों ने वेब होस्टिंग, क्लाउड इंफ्रास्ट्रक्चर, वॉइस और मेसेजिंग सर्विस और डिजिटल पेमेंट के कारोबार में अपना विस्तार किया है। इनकी कंपनियों के ऑफिस दुबई, न्यू यॉर्क, ज्यूरिख, लॉस एंजिलिस और पेइचिंग में हैं।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!