सस्ती होंगी दवाएं, नई फार्मा पॉलिसी लाएगी सरकार

  • सस्ती होंगी दवाएं, नई फार्मा पॉलिसी लाएगी सरकार
You Are HereBusiness
Wednesday, May 17, 2017-2:43 PM

नई दिल्लीः दवाओं को आम आदमी की पहुंच तक रखने और इलाज सस्ता करने के लिए केंद्र सरकार नई फार्मा प्राइसिंग पॉलिसी लाने पर विचार कर रही है। केंद्र के इस कदम से दवा की कीमतों समेत अन्य फार्मास्युटिकल प्रॉडक्ट्स के दामों में भी कमी आएगी। 

सूत्रों के मुताबिक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ओर से दवाओं की पहुंच गरीब आदमी तक करने के आदेशों के तहत इस नीति को लाने पर विचार चल रहा है। इस नीति के तहत दवाओं समेत तमाम उत्पादों को लाया जा सकता है।

इस बारे में केंद्र सरकार के थिंक टैंक नीति आयोग और डिपार्टमेंट ऑफ फार्मास्युटिकल्स ने इस बारे में विचार-विमर्श शुरू कर दिया है। नई पॉलिसी मौजूदी नैशनल फार्मास्युटिकल प्राइसिंग पॉलिसी-2012 का स्थान लेगी। डिपार्टमेंट ऑफ फार्मास्युटिकल्स ने इस बारे में दवा कंपनियों और सिविल संगठनों से पहले ही बातचीत शुरू कर दी थी। वहीं, नीति आयोग ने इस बारे में सोमवार को पहली बार अंतर-मंत्रालयी बैठक का आयोजन किया। ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया और नैशनल फार्मास्युटिकल प्राइसिंग अथॉरिटी के चेयरमैन भी इस मीटिंग में मौजूद थे।

नई पॉलिसी लाने के साथ ही केंद्र सरकार 2013 के ड्रग प्राइस कंट्रोल ऑर्डर में भी बदलाव करने पर विचार कर रही है। मीटिंग में मौजूद अधिकारियों के मुताबिक डिपार्टमेंट ऑफ फार्मास्युटिकल्स ने नई नीति बनाते हुए ग्राहकों के साथ ही कंपनियों के भी हितों का ध्यान रखे जाने की सलाह दी। हालांकि अधिकारियों और रेग्युलेटर्स ने दवा की कीमतों में विसंगतियों के मुद्दे को भी उठाया।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You