GST के कारण लॉटरी बिजनस को हो रहा भारी नुकसान

Edited By Punjab Kesari,Updated: 10 Nov, 2017 02:32 PM

due to gst due to heavy losses to the lottery businesses

जीएसटी के कारण हर कारोबारी का व्यापार प्रभावित हुआ है । इस प्रभाव से लॉटरी का बिजनेस भी अछूता नहीं रहा।  28 प्रतिशत जीएसटी की वजह से लॉटरी टिकट के दाम काफी बढ़ गए हैं। बढ़ी हुई कीमतों की वजह से मुंबई में प्रतिदिन 50 करोड़ का कारोबार करने वाला लॉटरी...

नई दिल्लीः जी.एस.टी. के कारण हर कारोबारी का व्यापार प्रभावित हुआ है । इस प्रभाव से लॉटरी का बिजनेस भी अछूता नहीं रहा।  28 प्रतिशत जीएसटी की वजह से लॉटरी टिकट के दाम काफी बढ़ गए हैं। बढ़ी हुई कीमतों की वजह से मुंबई में प्रतिदिन 50 करोड़ का कारोबार करने वाला लॉटरी टिकट का बिजनस गिरकर महज 15 करोड़ पर आ गया है। गिरते कारोबार की वजह से कई लॉटरी स्टॉल ओनर्स ने अपने स्टॉल्स बंद कर दिए हैं। जीएसटी लागू होने से पहले शहर में कुल 10,000 लॉटरी स्टॉल्स थे, जो अब घटकर केवल 4,000 रह गए हैं। पहले प्रत्येक लॉटरी ऑपरेटर प्रतिदिन हर ड्रॉ के बदले 1 लाख रुपए का टैक्स सरकार को देते थे, अब जीएसटी की वजह से हर टिकट पर 28% का टैक्स लगता है।

इस लागत को लॉटरी स्टॉल ऑपरेटर्स टिकट खरीदने वालों से वसूल रहे हैं, इस वजह से टिकट काफी महंगे हो गए हैं इसलिए पहले 100 रुपये में मिलने वाला टिकट अब 128 रुपये का मिल रहा है। टिकट की कीमत बढ़ने के बावजूद जीत की राशि में कोई बढ़ोतरी नहीं की गई, इस वजह से लॉटरी टिकट खरीदने को लेकर लोगों को रुझान काफी कम हो रहा है। बंद होते लॉटरी के कारोबार में सुधार तभी आ सकता है अगर केंद्र सरकार द्वारा इसपर लगने वाले 28% की जीएसटी को कम किया जाए। गौरतलब है कि अभी देश के 16 राज्यों ने लॉटरी को बैन किया हुआ है। लेकिन महाराष्ट्र, पश्चिम बंगाल जैसे राज्यों में अब भी लॉटरी काफी लोकप्रिय है। लॉटरी को कारोबार में गिरावट की वजह से महाराष्ट्र में लॉटरी से मिलने वाले टैक्स में भारी गिरावट की संभावना है। पिछले साल महाराष्ट्र सरकार को लॉटरी पर टैक्स से 130 करोड़ रुपये की आय हुई थी। 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!