Subscribe Now!

ई-बाइक कंपनियों की उम्मीदों को लगे पंख

  • ई-बाइक कंपनियों की उम्मीदों को लगे पंख
You Are HereBusiness
Friday, February 09, 2018-1:29 PM

नई दिल्लीः इलेक्ट्रिक दोपहिया बनाने वाली कंपनियों को अपने बाजार में तेज बढ़त नजर आ रही है। ई-वाहनों पर सरकार का जोर भी उन्हें इस उद्योग के लिए मुफीद लग रहा है और इसीलिए वे नए उत्पादों पर जमकर निवेश करने के लिए तैयार हैं। ई-स्कूटर के क्षेत्र की अग्रणी कंपनी हीरो इलेक्ट्रिक व्हीकल्स प्राइवेट लिमिटेड इस बार एक्सपो में 80 किलोमीटर प्रतिघंटा की गति से दौडऩे वाला स्कूटर लाई है, जिसमें तीन बैटरी लगती हैं। कंपनी के प्रबंध निदेशक नवीन मुंजाल ने बताया कि चालू वित्त वर्ष में 27,000 स्कूटर बेचने वाली उनकी कंपनी 2018-19 में 75,000 ई-स्कूटर बेचने के लक्ष्य पर काम कर रही है।

भारत में बढ़ रही है ई-बाइक की मांग
नोएडा की कंपनी लोहिया ऑटो के साथ संयुक्त उपक्रम में बनी यूएम लोहिया टूव्हीलर्स प्राइवेट लिमिटेड (यूएमएल) ने एक कदम आगे बढ़ते हुए इलेक्ट्रिक क्रूजर बाइक रेनेगेड थॉर उतारी है। कंपनी का दावा है कि यह दुनिया की पहली ई-क्रूजर बाइक है। एक ही चार्ज में 270 किमी तक सफर तय करने वाली थॉर की कीमत 4.90 लाख रुपए से शुरू होती है और कंपनी को उम्मीद है कि पर्यावरण की चिंता और बेहतरीन सवारी का शौक रखने वाले इसे पसंद करेंगे। यूएमएल के मुख्य कार्य अधिकारी राजीव मिश्रा ने कहा कि इस बाइक में किसी भी आम क्रूजर बाइक जितनी ताकत है। अब भारत के बाजार में ई-बाइक की मांग धीरे-धीरे बढ़ रही है। लोहिया ऑटो ने ई-ऑटो पेश किया। कंपनी के मुख्य कार्याधिकारी आयुष लोहिया ने कहा कि चीन से लाकर भारतीय बाजार में पाटे जा रहे सस्ते ई-रिक्शा से तुलना में लोहिया का ई-ऑटो एकदम देसी सड़कों और जरूरतों के हिसाब से है। इसकी खासियत लीथियम आयन बैटरी है, जो कम देर चार्ज होने पर भी ज्यादा चल जाती है, जो भारत के लिए एकदम अनुकूल है।

लीथियम आयन बैटरी पर कंपनियों का जोर
लीथियम आयन बैटरी पर सभी ई-दोपहिया कंपनियां जोर दे रही हैं। मुंजाल ने भी कहा कि लीथियम बैटरी कमोबेश सात साल तक आराम से चल जाती हैं और कम देर में चार्ज होना उनकी सबसे बड़ी खासियत है, जिसके कारण महंगी होने के बावजूद वे सबसे माकूल बैठ रही हैं। लेकिन उन्होंने कहा कि बैटरी के क्षेत्र में अभी और काम करने की जरूरत है ताकि बेहतर बैटरी कम दाम में मिल सकें। ऐसा होता है तो ई-वाहन के कद्रदान और भी बढ़ जाएंगे। 

अपना सही जीवनसंगी चुनिए| केवल भारत मैट्रिमोनी पर- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन

Recommended For You