दिवाली से पहले खुदरा कारोबार 50% बढ़ा

  • दिवाली से पहले खुदरा कारोबार 50% बढ़ा
You Are HereBusiness
Tuesday, October 25, 2016-11:56 AM

नई दिल्लीः विज्ञापनों और लुभावनी छूट के माध्यम से ई-कॉमर्स पोर्टलों द्वारा लोगों का ध्यान खींचे जाने के बावजूद तमाम खुदरा विक्रेताओं का कहना है कि दीपावली के पहले उनका कारोबार 30 से 50 प्रतिशत बढ़ा है। फ्यूचर रिटेल के संयुक्त प्रबंध निदेशक राकेश बियाणी ने कहा, 'हम बहुत बेहतरीन आंकड़े और पिछले साल से बेहतर कारोबार देख रहे हैं। उपभोक्ता महसूस कर रहे हैं कि भौतिक खुदरा स्टोर बेहतर सौदों की पेशकश कर रहे हैं और वे ऑनलाइन से अलग हैं।' बियाणी ने आंकड़ों को लेकर कोई प्रतिक्रिया नहीं दी लेकिन इस समूह के सूत्रों के मुताबिक दिवाली के पहले सप्ताहांत में इसके कारोबार में 40 प्रतिशत से ज्यादा बढ़ौतरी हुई है, जो खुदरा कारोबारियों के लिए महत्वपूर्ण अवधि है।

बियाणी ने कहा, 'घरेलू, सामान्य वस्तुओं व इलैक्ट्रॉनिक्स का कारोबार बहुत बेहतर रहा है।' फ्यूचर समूह की इलैक्ट्रॉनिक शृंखला ई-जोन ने खरीद पर 20 प्रतिशत कैशबैक की पेशकश की है। लैंडमार्क समूह की फैशन शृंखला मैक्स के कार्यकारी निदेशक वसंत कुमार ने कहा कि दिवाली के पहले की बिक्री में 15 प्रतिशत वृद्धि हुई है। उन्होंने कहा, 'लेकिन दिवाली के 10 दिन पहले के कारोबार में हम उम्मीद करते हैं कि बिक्री में 50 प्रतिशत बढ़ौतरी होगी।' कुमार ने कहा कि पिछले 2 साल से दिवाली की पहले की खरीदारी दिवाली आखिरी 10 दिनों में नजर आती है। कुमार ने कहा, 'ऑनलाइन ने खरीदारों को अपनी ओर खींचा है लेकिन अभी इसे लेकर कोई प्रतिस्पर्धा नहीं है। आधुनिक क्लैक्शन, डिजाइन व स्टाइल की बात आती है तो हम बेहतर स्थिति में है।'

इलैक्ट्रॉनिक्स और ड्यूरेबल शृंखला क्रोमा चलाने वाली इनफिनिटी रिटेल के मुख्य विपणन अधिकारी रीतेश घोषाल ने कहा दिवाली के पहले उनके कारोबार में 30 प्रतिशत की बढ़ौतरी हुई है और बेहतर कारोबार के दिन अभी आगे आने वाले हैं। घोषाण कहते हैं, 'पिछले साल की समान अवधि की तुलना में इस साल हमारा कारोबार 6 प्रतिशत बढ़ा है। मॉलों में भी बेहतरीन कारोबार हो रहा है। डी.एल.एफ. मॉल की कार्यकारी उपाध्यक्ष व प्रमुख पुष्पा बेक्टर ने कहा कि कंपनी को उम्मीद है कि प्रति वर्गफुट कारोबार और बिक्री 20 से 25 प्रतिशत तक बढ़ेगी। त्यौहारी सीजन के 4 महीने पहले से हम करीब 500 करोड़ और कुल 1400 करोड़ रुपए की बिक्री की उम्मीद कर रहे हैं। उन्होंने कहा, 'जहां सामान्यतया औसत आवक 13 लाख प्रति माह होती है, त्यौहारी सीजन के दौरान यह बढ़कर करीब 18 लाख हो जाती है।' 

फीनिक्स मॉल के अध्यक्ष (पश्चिम) राजेंद्र कालकर, जिनका मुंबई, पुणे व बैंगलूर में मॉल है ने कहा, 'इस दिवाली हमारा कारोबार अच्छा है। हम उम्मीद कर रहे हैं कि न्यूनतम खपत व आमद में न्यूनतम 30 से 40 प्रतिशत की बढ़ौतरी होगी। पिछले साल 20 प्रतिशत से ज्यादा की बढ़ौतरी हुई थी।'

अपना सही जीवनसंगी चुनिए| केवल भारत मैट्रिमोनी पर- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन

Recommended For You