आर्थिक सुधारों को तेजी से लागू करने की जरुरत: सीतारमण 

  • आर्थिक सुधारों को तेजी से लागू करने की जरुरत: सीतारमण 
You Are HereEconomy
Wednesday, October 26, 2016-6:38 PM

नई दिल्लीः केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री निर्मला सीतारमण ने कारोबार के अनुकूल माहौल के संबंध में विश्व बैंक की सूची में भारत के स्तर में मात्र एक स्थान की बढत होने पर निराशा व्यक्त करते हुए आज कहा कि अर्थव्यवस्था को उदार बनाने और आर्थिक सुधारों को तेजी तथा प्रभावी तरीके से लागू करने की जरुरत है।  

सीतारमण ने यहां एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि कारोबार के अनुकूल माहौल बनाने के लिए उठाए गए कदमों को लागू करने के बारे में राज्यों की सूची जल्दी जारी की जाएगी। उन्होंने कहा कि विश्व बैंक की रिपोर्ट में सरकार द्वारा किए गए कदमों और उपायों को नहीं माना गया है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दृष्टिकोण के अनुसार सरकार कारोबार के अनुकूल 50 शीर्ष राष्ट्रों की सूची में भारत को शामिल कराने के लिए प्रतिबद्ध है। राज्य सरकारें भी अपने स्तर पर कारोबारी माहौल को सुधारने के कदम उठा रहे है।  

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि ऐसा नहीं है कि सरकार ने कारोबार के अनुकूल माहौल बनाने की दिशा में सही कदम नहीं उठाए है। हालांकि केंद्र को इस मामले में राज्य सरकारों की भूमिका और सक्रियता बढ़ाने की आवश्यकता है। पूरी प्रक्रिया को अधिक प्रभावी ढंग से लागू किया जाना चाहिए। कारोबार के अनुकूल माहौल’ के संदर्भ में विश्व बैंक की नई सूची में भारत का स्थान 130 से एक स्थान सुधरकर 129 हो गया है। 

सीतारमण ने कहा कि देश में आर्थिक सुधारों को तेजी से प्रभावी ढंग से लागू करने की आवश्यकता है। विभिन्न देशों के बीच प्रतिस्पर्धा बढ रही है। भारत में अल्पकालिक और दीर्घकालिक कदम उठाए जा रहे हैं लेकिन इस दिशा में अभी बहुत कुछ किए जाने की जरुरत है। न्यूजीलैंड के साथ भारतीय व्यापार के संबंध में केंद्रीय मंत्री ने कहा कि भारत और न्यूजीलैंड के बीच द्विपक्षीय मुक्त् व्यापार समझौते की बातचीत फिर से शुरू की जा रही है। चीन में निर्मित पटाखों के ब्रिकी पर उन्होंने कहा कि सरकार ऐसे पटाखों को जब्त करेगी और कड़ी कार्रवाई करेगी। अभी तक 4 खेप जब्त की जा चुकी है। सरकार ने किसी भी को चीन से पटाखें आयात करने की अनुमति नहीं दी है। 


वीडियो देखने के लिए क्लिक करें

विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You