ई-कॉमर्स कंपनियों की तोहफों की बारिश, विक्रेताओं को बांट रहीं कार और सोना

You Are HereBusiness
Monday, November 27, 2017-11:49 AM

नई दिल्लीः फ्लिपकार्ट, अमेजॉन और पेटीएम जैसी कंपनियां अब समझ गई हैं कि विक्रेताओं को खुश रखना बाजार में कितना जरूरी है। अगर उनके लाखों विक्रेता खुश रहते हैं तो उनके प्लेटफॉर्म पर कारोबार भी अच्छा होगा। इसी फिराक में वे दिल खोलकर तोहफे लुटा रही हैं। अपनी 'बिग बिलियन डे' सेल में 1 अरब डॉलर से  अधिक की सकल मर्कंडाइज वैल्यू (जीएमवी) हासिल करने से फ्लिपकार्ट इतनी खुश हुई है कि अपने 1 लाख से ज्यादा विक्रेताओं पर रकम लुटाने चल दी है। कंपनी अपने 100 सबसे अच्छे विक्रेताओं को तोहफे दे रही है, जिनमें तीन नई कारें, दो लोगों के लिए विदेश की सैर, लाखों रुपए के स्मार्ट टेलीविजन, विक्रेताओं के कर्मचारियों के लिए तोहफे और इनाम शामिल हैं। इनके अलावा वह इंटीरियर डेकोरेटरों को भेजकर विक्रेताओं के दफ्तरों को नए सिरे से सजा भी रही है।
PunjabKesari
कारें और हॉलिडे वाउचर दे रही फ्लिपकार्ट
कंपनी अपने पुरस्कार एवं मान्यता कार्यक्रम को हर साल पहले से बेहतर करती आ रही है और इस बार तो सबसे बड़ा कार्यक्रम चल रहा है। फ्लिपकार्ट में निदेशक (मार्केटप्लेस) निशांत गुप्ता ने बताया, हम एक नई सिडैन और दो हैचबैक दे रहे हैं। कुछ लोगों के दफ्तरों को इंटीरियिर डेकोरेटरों की टीम नया रूप देने जा रही है। पूरा खर्च हम ही उठाएंगे। इसके अलावा हॉलिडे वाउचर भी हैं। हमारी अब तक की सबसे बड़ी त्योहारी सेल हुई है और इसमें विक्रेताओं का पूरा हाथ रहा है। इसीलिए अच्छा यही है कि हम उनके साथ खुशी मनाएं।'कंपनी ने इसके लिए तगड़ी रकम अलग रखी है और आने वाले सालों में वह इस बजट में और भी इजाफा करेगी। गुप्ता ने कहा, 'अगली त्योहारी सेल के बाद हम और अधिक कार तथा हॉलिडे वाउचर बांटेंगे। जैसे-जैसे हमारा कारोबार बढ़ेगा, वैसे-वैसे ही इनाम भी बढ़ते जाएंगे। हम चाहते हैं कि हमारा हरेक विक्रेता खुश रहे और हमसे जुड़कर फख्र महसूस करे।'

ग्राहकों को आईफोन द रही है अमेजॉन
मार्केटप्लेस के मैदान में वैश्विक दिग्गज अमेजॉन पुरस्कार और मान्यता के कार्यक्रम को पूरे साल चलाती है और कई बातों के लिए अपने विक्रेताओं को प्रोत्साहन देती है। अमेजॉन के प्रवक्ता ने बताया, 'विक्रेताओं को सर्वाधिक मांग वाले एफबीए सलेक्शन के लिए प्रोत्साहित किया जाता है। ग्राहकों को नए आईफोन से लेकर स्मार्ट टेलीविजन तक की पेशकश करते हैं।' विक्रेताओं पर मेहरबानी यहीं खत्म नहीं होती है। उन्हें सिएटल में अमेजॉन के मुख्यालय जाने और वहां कंपनी के नेतृत्व से संवाद करने का भी अवसर दिया जाता है। इनके आने-जाने का पूरा खर्चा कंपनी वहन करती है।

पेटीएम दे रही है लाखों रुपए का सोना
पेटीएम मॉल भी अपनी तरह से हरसंभव कोशिश कर रही है। इस साल अपने पहले त्योहारी सेल का आयोजन करने वाली कंपनी अपने विक्रेताओं को उपहार में सोना दे रही है। भारत के वाहन उद्योग क्षेत्र में डीलर पार्टनरों को प्रोत्साहित करने का चलन खासा लोकप्रिय रहा है। नामी कार कंपनियां मारुति सुजूकी, होंडा और हीरो मोटोकॉर्प अपने डीलर पार्टनरों को हरेक साल विदेश की सैर करवाती हैं। इस साल के शुरू में देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी अपने 300 डीलरों को ऑस्ट्रेलिया की सैर करवाने ले गई थी। दूसरी सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी हुंडई अपने डीलरों को बर्लिन और वर्साव घुमाने ले गई थी।
 

यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!

Recommended For You