नोटबंदी: ATM पर कोई राहत नहीं, जानें रिजर्व बैंक के नए फैसले

  • नोटबंदी: ATM पर कोई राहत नहीं, जानें रिजर्व बैंक के नए फैसले
You Are HereBusiness
Monday, November 21, 2016-7:14 PM

नई दिल्लीः नोटबंदी की घोषणा के बाद लोगों की समस्याओं को देखते हुए सरकार आए दिन नए फैसले दे रही और पुराने फैसलों को बदल रही है। 13 दिन बाद सोमवार को भी बैंकों और ए.टी.एम. के बाहर लंबी लाइनें देखने को मिली। इस बीच, रिजर्व बैंक लोगों की सहूलियत के लिए कई नए फैसले ले रहा है। जानिए सोमवार, 21 नवंबर को रिजर्व बैंक से जारी नए फैसले और निर्देश के साथ-साथ बीते दिनों नोटबंदी पर पूरा अपडेट। 

1. 500 की नोट से बीज खरीद सकते हैं किसान
सरकार ने निजी और सार्वजनिक उपक्रम केन्द्रों से किसानों को बीज खरीदने के लिए पुराने 500 रुपए का नोट चलाने की अनुमति दे दी है।

2. नकली नहीं हैं 10 रुपए के सिक्के
रिजर्व बैंक ने 10 रुपए के नकली सिक्के के परिचालन में होने की झूठी अफवाह को खारिज किया है। रिजर्व बैंक ने लागों से ऐसी झूठी अफवाहों पर ध्यान नहीं देने को कहा है। केंद्रीय बैंक ने लोगों को सभी प्रकार के सौदों में बिना किसी झिझक के इन सिक्कों को स्वीकार करने को कहा है।

3. ए.टी.एम. से निसी पर नया निर्देश
उन ए.टी.एम. में जहां 2000 रुपए की नई नोट उपलब्ध हैं, ग्राहक 2500 रुपए तक निकाल सकता है। वहीं जिन ए.टी.एम. में सिर्फ 100 और 50 की नोट उपलब्ध हैं से सिर्फ 2000 रुपए प्रतिदिन निकाले जा सकते हैं।

4. कारोबारियों को सहूलियत
करेंट अकाऊंट की तर्ज पर अब ओवरड्राफ्ट और कैश क्रैडिट अकाऊंट से भी कारोबारी प्रति सप्ताह 50,000 रुपए तक कैश निकाल सकते हैं। यह रकम 2000 रुपए की करेंसी में दी जाने की प्राथमिकता है। रिजर्व बैंक ने पुराने बड़े नोटों को चलन से हटाने के मद्देनजर बैंकों के पुराने फंसे कर्ज वर्गीकरण के नियमों में फेरबदल किया।

5. छोटे कर्जदारों को ई.एम.आई. देने में छूट
रिजर्व बैंक ने देश में छोटे कर्जदारों को 1 नवंबर 2016 और 1 दिसंबर 2016 को अदा की जाने वाली ई.एम.आई. के लिए 60 अतिरिक्त दिनों का समय दिया है। यह छूट बैंकों से लिए गए एक करोड़ रुपए से कम कर्ज पर मिलेगी।

यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!

Recommended For You