Social Media पर दिखाई अमीरी, तो घर पर पड़ सकता आयकर विभाग का छापा

Edited By Punjab Kesari,Updated: 03 Aug, 2017 01:31 PM

emirie will show on social media income tax department s print may fall at home

इनकम टैक्स का छापा... इस एक छोटे से वाक्य का डर हर उस इंसान से पूछिए जिसने अपने टैक्स पेमेंट के मामले में कुछ घपला किया है

नई दिल्लीः इनकम टैक्स का छापा... इस एक छोटे से वाक्य का डर हर उस इंसान से पूछिए जिसने अपने टैक्स पेमेंट के मामले में कुछ घपला किया है। ऐसे लोग अक्सर टैक्स के मामलों में नकली प्रूफ और गलत जानकारी देने के कारण बच जाते थे। कुछ एक पकड़े भी जाते थे, लेकिन टैक्स चोरी रोकने के लिए सरकार के सभी कायदे कानून नाकाफी साबित हो रहे थे।

अब मोदी सरकार ने इस समस्या का ऐसा तोड़ निकाला है कि टैक्स चोरी करने वालों की कमर ही टूट जाए। सरकार ने एक ऐसा सिस्टम इजात किया है जिससे लोगों के बैंक अकाउंट, इनकम टैक्स पेपर्स और अन्य चीजों के साथ-साथ सोशल मीडिया अकाउंट्स जैसे फेसबुक, इंस्टाग्राम और बाकी साइट्स पर भी नजर रखी जाएगी।
PunjabKesari
एेेसे लगाया जाएगा आपकी आय का पता
अगले महीने से मोदी सरकार लोगों की आय का पता लगाने के लिए बहुत सी वर्चुअल जानकारियों का इस्तेमाल करेगी। इसमें न केवल लोगों की बैंक की जानकारियां शामिल हैं, बल्कि लोगों के सोशल मीडिया अकाउंट से मिली जानकारियों को भी चेक किया जाएगा। सोशल मीडिया से आयकर विभाग को यह पता चलेगा कि लोगों का खर्च करने का क्या पैटर्न है। इस बात की जानकारी इस मामले से जुड़े कुछ लोगों ने दी है।

आपकी हर पोस्ट नजर में 
सोशल मीडिया पर आप जो भी पोस्ट करेंगे, हो सकता है उस पर आयकर विभाग की नजर रहे। सोशल मीडिया से सरकार इस बात का अंजादा लगाएगी कि आपके पास कौन सी कार है, आपका घर कितना महंगा है, आप कहां-कहां घूमते हैं यानी घूमने पर कितना खर्च करते हैं। इन सभी के आधार पर यह देखा जाएगा कि क्या आप अपनी आय के हिसाब से टैक्स चुका रहे हैं या फिर टैक्स चोरी कर रहे हैं।
PunjabKesari
सरकार को इससे मिलेगी मदद 
अगर सोशल मीडिया की पोस्ट को देखने के बाद अधिकारियों द्वारा यह अनुमान लगाया गया कि आप अपनी आय से कम टैक्स चुका रहे हैं तो हो सकता है कि आयकर विभाग का नोटिस आपके घर पहुंच जाए। वहीं दूसरी ओर, कोई बड़ा मामला सामने आने पर आयकर विभाग के अधिकारी आपके घर तक पहुंच सकते हैं। इस तरह से मोदी सरकार को टैक्स चोरी करने वाले लोगों से निपटने में काफी मदद मिलेगी।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!