यूरोपीय निवेश बैंक ने इरेडा को दिए 12 अरब रुपए

Edited By Punjab Kesari,Updated: 10 Mar, 2018 07:22 PM

european investment bank gave rs12 billion to ireda

अक्षय ऊर्जा की विश्व की सबसे बड़ी वित्त पोषक संस्था यूरोपीय निवेश बैंक (ईआईबी) ने नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय के तहत आने वाली भारतीय अक्षय ऊर्जा विकास एजेंसी (इरेडा) को आज 15 करोड़ यूरो यानी लगभग 12 अरब रुपए का बिना सरकारी गारंटी वाला...

नई दिल्लीः अक्षय ऊर्जा की विश्व की सबसे बड़ी वित्त पोषक संस्था यूरोपीय निवेश बैंक (ईआईबी) ने नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय के तहत आने वाली भारतीय अक्षय ऊर्जा विकास एजेंसी (इरेडा) को आज 15 करोड़ यूरो यानी लगभग 12 अरब रुपए का बिना सरकारी गारंटी वाला दीर्घकालिक ऋण दिया है। अंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन के आज से शुरू हुए स्थापना सम्मेलन से इतर एक कार्यक्रम में ईआईबी के प्रमुख वेरनेर होयर और इरेडा के प्रमुख एवं प्रबंध निदेशक कुलजीत सिंह पोपली ने यहां इस आशय के करार पर हस्ताक्षर किए। केंद्रीय ऊर्जा तथा नवीन एवं नवीकरणीय मंत्री आर.के. सिंह और भारत में यूरोपीय संघ के राजदूत टोमाज कोजलोवस्की की मौजूदगी में हुए करार को जलवायु परिवर्तन से निपटने में भारत और यूरोप की साझेदारी के रूप में देखा जा रहा है।  

होयर ने कहा कि लाइन आफ क्रेडिट के रूप में दिए गए इस ऋण के निवेश से उत्पादित अक्षय ऊर्जा से देश के 11 लाख से ज्यादा घर रोशन होंगे तथा रोजगार के सैंकड़ों अवसर सृजित होंगे। यह पैसा देश भर में फोटोवोल्टिक सौर ऊर्जा तथा पवन ऊर्जा की परियोजनाओं में लगाया जाएगा। उन्होंने कहा कि ईआईबी ने भारत के लिए कुल 64 करोड़ यूरो का निवेश स्वीकृत किया है जिससे करीब 42 लाख परिवारों को स्वच्छ ऊर्जा मिलेगी तथा 40 लाख टन कार्बन के उत्सर्जन में कटौती होगी।

पोपली ने कहा कि यूआईबी भारत अंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन देशों में लगाई जाने वाली अक्षय ऊर्जा की परियोजनाओं में मदद के लिए तैयार है। उन्होंने बिना सरकारी गारंटी के यह ऋण देने के लिए यूआईबी के प्रति आभार व्यक्त किया।

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!