वित्त मंत्री ने दिया निर्देश, सहकरी बैंकों के जरिए किसानों को दिया जाए पैसा

  • वित्त मंत्री ने दिया निर्देश, सहकरी बैंकों के जरिए किसानों को दिया जाए पैसा
You Are Hereagriculture
Tuesday, November 22, 2016-4:44 PM

नई दिल्लीः रबी मौसम की बुवाई के लिए किसानों को पर्याप्त नकदी उपलब्ध कराने के इरादे से सरकार ने बैंकों से कहा है कि वे सहकारी बैंकों के जरिए उन्हें धन मुहैया कराएं। वित्त मंत्री अरुण जेतली ने सोमवार को रिजर्व बैंक, नाबार्ड और सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों के साथ बैठक के दौरान यह निर्देश दिया।

वित्त मंत्री ने कहा कि बैंकों के साथ बैठक के दौरान सिर्फ इस बात पर विचार विमर्श किया गया कि ग्रामीण क्षेत्र में संसाधन किस प्रकार मुहैया कराए जाएं ताकि वे रबी फसलों की बुवाई के दौरान समय पर किसानों तक पहुंचें। किसानों तक अधिकतर संसाधन सहकारी बैंकों के माध्यम से पहुंचेंगे। जेतली बोले कि नाबार्ड ने साप्ताहिक जरूरत के हिसाब से ब्योरा दिया है। लिहाजा सरकार ने सभी बैंकों को उनसे संबद्ध सहकारी बैंकों को पर्याप्त संसाधन तत्काल उपलब्ध कराने का निर्देश दिया है।

सूत्रों का कहना है कि कृषि क्षेत्र को हर सप्ताह करीब 5000 करोड़ रुपए चाहिए। असल में फिलहाल रबी फसलों की बुवाई का वक्त चल रहा है, इसलिए अगले कुछ सप्ताह तक इतनी राशि की जरूरत होगी। प्रधानमंत्री के रविवार को दिए गए बयान कि बैंक ब्याज दरें कम करेंगे के बारे में पूछे जाने पर जेतली ने कोई प्रतिक्रिया नहीं दी। उन्होंने बताया कि सरकार ने बैंकों को रुपे कार्ड से होने वाले सभी तरह के ट्रांजैक्शन के लिए शुल्क माफ करने का निर्देश भी दिया है। सूत्रों के मुताबिक निजी बैंक भी रुपे कार्ड के माध्यम से ट्रांजैक्शन चार्ज नहीं लेंगे।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You