FB का न्यूज फीड में बदलाव का एलान, कुछ घंटों में कंपनी के डूबे 1.63 लाख करोड़

  • FB का न्यूज फीड में बदलाव का एलान, कुछ घंटों में कंपनी के डूबे 1.63 लाख करोड़
You Are HereBusiness
Saturday, January 13, 2018-2:53 PM

नई दिल्लीः फेसबुक ने अपने उपभोक्ताओं को यूजर्स फ्रेंडली अनुभव देने के लिए न्यूजफीड में बड़े बदलाव का एलान किया है लेकिन फेसबुक का यह एेलान उस पर काफी भारी पड़ा। शुक्रवार को उसके स्टॉक में लगभग 5 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई, जिससे उसकी मार्कीट कैपिटल लगभग 1.63 लाख करोड़ रुपए (25 अरब डॉलर) कम हो गई। फेसबुक ने कल अपनी न्यूजफीड सर्विस में व्यापक बदलाव का एलान किया, जो पब्लिशर्स के बजाय अब यूजर्स के फ्रेंड्स के कंटेंट पर ज्यादा केंद्रित होगा।

मार्कीट कैप में गिरावट
फेसबुक के न्यूज फीड में बदलाव के फैसले का असर उसके स्टॉक पर पड़ा। शुक्रवार को अमरीकी मार्कीट खुलने के साथ ही फेसबुक के स्टॉक में लगभग 6 फीसदी की गिरावट के साथ खुला, हालांकि बाद में कुछ सुधार दर्ज किया गया और स्टॉक लगभग 4.50 फीसदी टूटकर 179.30 डॉलर पर बंद हुआ। स्टॉक में गिरावट से फेसबुक की मार्कीट कैप लगभग 1.63 लाख करोड़ रुपए (25 अरब डॉलर) घटकर 33.87 लाख करोड़ रुपए (521.21 अरब डॉलर) रह गई।

निवेशकों में घबराहट 
फेसबुक को अपना अधिकांश रेवेन्यू अपने प्लेटफॉर्म पर एडवर्टाइजिंग के माध्यम से हासिल होता है। फेसबुक की न्यूज फीड में बदलाव से उसकी न्यूजफीड के एवज में एडवर्टाइजिंग बेचने की क्षमता पर असर पड़ सकता है। इन्हीं आशंकाओं के चलते निवेशकों में घबराहट फैल गई और स्टॉक में बिकवाली देखने को मिली। हालांकि फेसबुक को बाद में इस संबंध में एक सफाई भी जारी करनी पड़ी। कंपनी ने अपने मीडिया पार्टनर्स को ईमेल भेजकर कहा कि उनके पेजों की ऑर्गनिक रीच में गिरावट देखने को मिल सकती है, लेकिन मीनिंगफुल पोस्ट्स इस बदलाव से कम प्रभावित होंगी।
 

अपना सही जीवनसंगी चुनिए| केवल भारत मैट्रिमोनी पर- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन

Recommended For You