Fed ने ब्याज दरें रखीं स्थिर

Edited By ,Updated: 03 Feb, 2017 10:44 AM

federal reserve leaves interest rates unchanged

अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के सत्तासीन होने के बाद हुई फेडरल रिजर्व की पहली बैठक में..

वाशिंगटनः अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के सत्तासीन होने के बाद हुई फेडरल रिजर्व की पहली बैठक में ब्याज दर स्थिर रखने का फैसला किया गया है। बुधवार को समाप्त दो दिवसीय बैठक के बाद जारी बयान में फेड ने ब्याज दर में अगली वृद्धि के बारे में कोई संकेत नहीं दिया है। गत दिसंबर में ब्याज दर बढ़ाने की घोषणा करते समय फेडरल रिजर्व ने कहा था कि वह इस साल तीन बार ब्याज दर में बढ़ोतरी करेगा। लेकिन, इस बैठक में इस संबंध में कोई चर्चा नहीं की गई। इस बीच पिछले वर्ष की चौथी तिमाही में आर्थिक वृद्धि दर उम्मीद से ज्यादा सुस्त पड़ गई है।

विश्लेषकों का कहना है कि अब आगामी जून तक ब्याज दर में बढ़ोतरी की संभावना क्षीण हैं। गत दिसंबर में ब्याज दर में 0.25 प्रतिशत की वृद्धि की गई थी, जो पिछले एक दशक में दूसरी बार की गई बढ़ोतरी थी। अपने बयान में फेडरल रिजर्व ने कहा है कि अमरीकी अर्थव्यवस्था मजबूत हो रही है। लेकिन, यह इतनी भी मजबूत नहीं है कि ब्याज दर बढ़ाने का निर्णय लिया जाए। गत दिसंबर में फेडरल ओपन मार्कीट कमेटी की बैठक के बाद मिली सूचनाओं के अनुसार, लेबर मार्कीट सुदृढ़ हो रहा है और आर्थिक गतिविधियां भी बढ़ रही हैं। रोजगार में भी बढ़ोतरी हुई है, बेरोजगारी दर निचले स्तर पर है तथा पारिवारिक व्यय में तेजी आ रही है।

महंगाई के बारे में फेड का कहना है कि जीवनयापन का खर्च बढ़ा है, लेकिन फिर भी यह दो प्रतिशत के लक्ष्य से कम है। फेड ने यह संकेत जरूर दिया है कि इस साल वह मौद्रिक नीति सक्त करने के रास्ते पर है। उसके मुताबिक, अभी रोजगार सृजन का माहौल ठीक है, महंगाई बढ़ गई है और आर्थिक भरोसा भी बढ़ रहा है। लेकिन फेड के नीति निर्माता अभी राष्ट्रपति की आर्थिक नीतियों के संभावित प्रभाव की स्पष्टता की प्रतीक्षा में हैं। उसके अनुसार, हाल में उपभोक्ता और कारोबारी धारणा में सुधार हुआ है।  श्री ट्रंप ने कर दर में कटौती और सरकारी खर्च में वृद्धि आदि से विकास का वादा किया है, जिससे महंगाई दर बढ़ने की संभावनाएं प्रबल होती हैं।  

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!