हो जाए तैयार, कल से शुरू होगी GST नेटवर्क पर जुलाई के लिए रिटर्न फाइलिंग

Edited By Punjab Kesari,Updated: 04 Aug, 2017 03:27 PM

filing returns for the gst network on july

जी.एस.टी. नेटवर्क के सी.ई.ओ. नवीन कुमार ने गुरुवार को कहा कि गुड्स एंड सर्विसेज टैक्स के तहत पहला टैक्स रिटर्न शनिवार से भरा जा सकता है

नई दिल्लीः जी.एस.टी. नेटवर्क के सी.ई.ओ. नवीन कुमार ने गुरुवार को कहा कि गुड्स एंड सर्विसेज टैक्स के तहत पहला टैक्स रिटर्न शनिवार से भरा जा सकता है। यह सुविधा 20 अगस्त तक खुली रहेगी। उन्होंने बताया कि कंपनियां जुलाई के लिए 5 अगस्त से जीएसटी नेटवर्क के पोर्टल पर अपना पहला जीएसटी रिटर्न फाइल कर सकती हैं और टैक्स भुगतान कर सकती हैं। जी.एस.टी. नेटवर्क नई अप्रत्यक्ष कर व्यवस्था के लिए आईटी बुनियादी ढांचा उपलब्ध कराता है। जीएसटी काउंसिल ने कंपनियों के लिए कंप्लायंस को आसान बनाने को लेकर उन्हें जीएसटी लागू होने के बाद के पहले दो महीनों में स्व-आकलन के आधार पर अपने रिटर्न दाखिल करने की अनुमति दी है।

जुलाई और अगस्त के लिए जीएसटी रिटर्न जी.एस.टी. नेटवर्क पोर्टल पर जी.एस.टी.आर. 3बी फॉर्म भरकर पूरा किया जाएगा। कुमार ने कहा कि हम अंतरिम रिटर्न फॉर्म जीएसटीआर3बी भरने की सुविधा पांच अगस्त तक शुरू करेंगे और जुलाई में कारोबार करने वाली किसी भी पंजीकृत इकाई को रिटर्न फाइल करना होगा। उन्होंने कहा कि जीएसटीएन ने टैक्स कलेक्शन के लिए रिजर्व बैंक द्वारा अधिकृत 25 बैंकों के साथ गठजोड़ किया है।
PunjabKesari
उत्पाद शुल्क, सेवा कर तथा वैट का भुगतान करने वाले 71.30 लाख से अधिक करदाता जीएसटीएन पोर्टल से जुड़ चुके हैं। इसके साथ 13 लाख नए पंजीकरण हुए। इन कंपनियों को जुलाई के लिए अंतिम जीएसटी रिटर्न 10 अगस्त के बजाय पांच सितंबर तक भरना होगा। कंपनियों को अगस्त के लिए बिक्री रसीद 10 अगस्त के बजाय पांच सितंबर तक देना होगा। सितंबर के लिए बिक्री रिटर्न 10 अक्तूबर तक भरना होगा।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!