दिसंबर के पहले हफ्ते जारी हो सकती है बैंकों के पूंजी बॉन्ड की पहली किस्त

  • दिसंबर के पहले हफ्ते जारी हो सकती है बैंकों के पूंजी बॉन्ड की पहली किस्त
You Are HereBusiness
Tuesday, November 14, 2017-4:19 PM

नई दिल्लीः सरकार 1.35 लाख करोड़ रुपए के बैंक पुनर्पूंजीकरण बॉन्ड की पहली किस्त दिसंबर के पहले हफ्ते जारी कर सकती है। इसमें 10 साल की अवधि के बॉन्ड और मौजूदा सरकारी प्रतिभूतियों के अनुरूप करीब 7 फीसदी की ब्याज दर हो सकती है।

जानकारी के मुताबिक इन बॉन्डों को जारी करने के बारे में सरकार की बैंकों तथा भारतीय रिजर्व बैंक के साथ बातचीत अंतिम चरणों में है। अभी यह तय नहीं हुआ है कि पहली किस्त में कुल कितनी राशि के बॉन्ड जारी किए जाएंगे। वित्त मंत्रालय के अधिकारी पहले ही यह सार्वजनिक तौर पर कह चुके हैं कि ये बॉन्ड 2.11 लाख करोड़ रुपये के व्यापक पुनर्पूंजीकरण कार्यक्रम का हिस्सा है और यह राशि अगली तीन से चार तिमाहियों में बैंकों में डाली जाएगी। केंद्र सरकार और बैंकों के बीच चल रही बातचीत की जानकारी रखने वाले एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, 'बॉन्ड जारी करने की प्रक्रिया दिसंबर के शुरू में प्रारंभ हो सकती है।

इस पर ब्याज की दर करीब 7 फीसदी होगी और पहली किस्त की अवधि 10 साल हो सकती है। अलग-अलग किस्तों की परिपक्वता अवधि अलग-अलग हो सकती है।' अधिकारी ने बताया कि अभी इस बात पर फैसला नहीं हुआ है कि पहली किस्त में कितनी राशि जारी की जाएगी या फिर किन बैंकों को बॉन्ड जारी किए जाएंगे।

यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!

Recommended For You