RBI ने भी बैंकों को किया अलर्ट, रैनसमवेयर ATM को बना सकता है निशाना

  • RBI ने भी बैंकों को किया अलर्ट, रैनसमवेयर ATM को बना सकता है निशाना
You Are HereBusiness
Monday, May 15, 2017-7:15 PM

नई दिल्लीः कम्प्यूटर लॉक कर फिरौती मांगने वाला रैनसमवेयर 'वानाक्राई' दुनिया के 150 से ज्यादा देशों में पहुंच चुका है। इस बीच, भारतीय रिजर्व बैंक (आर.बी.आई.) ने सोमवार को बैंकों को अलर्ट जारी कर कहा कि वे ए.टी.एम. का साफ्टवेटर अपडेट रखें, क्योंकि रैनसमवेयर ने दुनिया भर में पेमेंट सिस्टम पर हमला किया है।

इंडियन कंप्यूटर इमरजेंसी रिस्पोंस टीम (सीईआरटी-इन) ने ‘क्या करें’ और ‘क्या न करें’ की सूची जारी की है। उसने इस संबंध में वैबकास्ट (इंटरनैट) पर संदेश जारी किया कि फिरौती की मांग के साथ किए जा रहे इस कंप्यूट वायरस हमले से अपने कंप्यूटर नैटवर्क को कैसे बचाया जा सकता है।  

रिपोर्ट्स के मुताबिक भारत में ज्यादातर ए.टी.एम. माइक्रोसॉफ्ट के विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम के पुराने वर्जन पर चल रहे हैं और ऐसे साइबर हमलों के लिए बेहद असुरक्षित हैं। देश में कुल 2.2 लाख ए.टी.एम. हैं और अधिकतर में पुराने वर्जन विंडोज XP का इस्तेमाल हो जा रहा है। 

70% ए.टी.एम. में आउटडेटेड सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल
- आर.बी.आई. ने बैंकों से गवर्नमेंट ऑर्गनाइजेशन CERT-In (इंडियन कम्प्यूटर इमरजेंसी रिस्पॉन्स टीम) के इंस्ट्रक्शन फॉलो करने को कहा है। रिपोर्ट्स के मुताबिक भारत में करीब 70 फीसदी ए.टी.एम. में आउटडेटेड सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल हो रहा है। इसलिए इन्हें निशाना बनाना ज्यादा आसान है। विंडोज XP रैनसमवेयर से सबसे ज्यादा प्रभावित हैं। भारत में 70 फीसदी ए.टी.एम. में यही है। हालांकि अटैक के बाद माइक्रोसॉफ्ट ने एक्सपी की सुरक्षा के पैच भी जारी किए हैं।
- रैनसमवेयर वायरस ए.टी.एम. को मेंटेनेंस मोड में ले जाता है और नोटों को बाहर करने पर मजबूर कर देता है। दुनिया की सबसे बड़ी ए.टी.एम. मेकर एनसीआर कॉर्प ने एक महीने पहले ही भारतीय बैंकों को इस खतरनाक वायरस के बारे में चेतावनी दी थी।
- महाराष्ट्र में पुलिस विभाग के साथ-साथ दूसरे इंस्टीट्यूट्स के कुछ कम्प्यूटरों में भी रैनसमवेयर अटैक की सूचना है। केरल के वायनाड़ में पंचायत दफ्तर के 4 कम्प्यूटर्स और वेस्ट बंगाल के वेस्ट मिदनापुर में भी 4 जगहों पर स्टेट इलैक्ट्रिसिटी डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी के कम्प्यूटर्स में इस वायरस के अटैक की खबर है।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You