6 step को फॉलो कर आसानी से वसीयत बना सकते!

  • 6 step को फॉलो कर आसानी से वसीयत बना सकते!
You Are HereBusiness
Wednesday, April 19, 2017-1:18 PM

नई दिल्ली: अब आपकी वसीयत बनवाने की दिक्कत ऑनलाइन वसीयत सर्विस से खत्म हो सकती हैं। वर्तमान में ऑनलाइन वसीयत बनाने के लिए कई कंपनियां सर्विस मुहैया कर रही हैं। इन कंपनियों की वेबसाइट पर लॉग इन कर ऑनलाइन वसीयत बना सकते हैं। आपके द्वारा दी गई ऑनलाइन जानकारियों को ये कंपनियां एक लीगल एक्सपर्ट के पास भेजती है। इसी तरह एस.बी.आई. की यहायक कंपनी भी ऑनलाइन वसीयत सेवा (MyWill Services Online) दे रही है। उस आधार पर लीगल एक्सपर्ट आपका वसीयत तैयार करता है जिसके बाद कंपनी आपके मेल आई.डी. या फिर आपके पते पर वसीयत (Will) भेजती है।

क्या है Online वसीयत बनाने का तरीका 
ऑनलाइन वसीयत बनाने के लिए स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की सब्सिडरी कंपनी एस.बी.आई कैप ट्रस्टी लिमिटेड या फिर अन्य कंपनियों की वेबसाइट पर जा सकते हैं। वसीयत बनवाने के लिए आपको एस.बी.आई.कैप की वेबसाइट (sbicaptrustee.in) पर जाना होगा। इस सर्विस का नाम “MyWill Services Online” है, जिसके जरिए आप सिर्फ 6 स्टेप्स को फॉलो करके आसानी से वसीयत बना सकते हैं। इन चरणों में रजिस्ट्रेशन, वेरिफिकेश, पेमेंट, डाटा एंट्री, रीव्यू और वसीयत का निर्माण शामिल है इसके साथ ही कंपनी का दावा है कि ऑनलाइन वसीयत बनवाने के लिए आपके द्वारा दिया गया डेटा पूरी तरह से सुरक्षित रहता है।

क्या है गाईडलाईन्स
- ऑनलाइन वसीयत बनाने की लिए आपकी उम्र 18 साल से अधिक होनी चाहिए। साथ ही दिमागी रूप से स्वस्थ और भारत का नागरिक भी होना जरूरी है। 
- वसीयत बनाने वाले से पहले वसीयतकर्ता को इस बात का अच्छे से पता होना चाहिए कि उसके द्वारा कितनी प्रॉपर्टी वंशज, बेटे या फिर रिश्तेदारों को दी जा रही है। 
- वसीयत हमेशा लिखित में होनी चाहिए। देश के ज्यादातर राज्यों में औपचारिक वसीयत पर साइन करते समय कम से कम दो गवाहों की जरुरत पड़ती है। , जो कि अदालत में गवाही देने के लिए सक्षम हो, और वसीयत में लाभार्थियों न हो।

कितना आएगा खर्च
ऑनलाइन वसीयत बनवाने की ड्राफ्ट फीस ढाई हजार  रूपए में जमा करनी होगी, इसके साथ सर्विस टैक्स 350 रुपए, स्वच्छ भारत सेस 12.50 रुपए और कृषि कल्याण सेस 12.50 रुपए देने होंग इन सबकों मिलाकर वसीयत बनवाने के लिए आपको 2875 रुपए चार्ज देना होगा।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You