b'day Special: देश की सबसे पावरफुल बिजनेसवूमैन ने खोला फिटनेस का यह है राज

You Are Herecompany
Tuesday, November 01, 2016-1:18 PM

नई दिल्लीः नीता अंबानी की पहचान रिलायंस इंडस्ट्रीज के मालिक मुकेश अंबानी की पत्नी के रुप में ही नहीं है बल्कि देश की सबसे पावरफुल महिलाओं की लिस्ट में भी टॉप पर हैं। वहीं 52 साल की उम्र में अपनी फिटनेस को बरकरार रखने के कारण लोग उन्हें रोल मॉडल के तौर पर देखते हैं। कुछ साल पहले उन्होंने अपनी फिटनेस के पीछे का राज भी खोला था। आज हम उनके जन्म-दिन के मौके पर हम इस बारे में ही बता रहे हैं।

एशिया की सबसे पावरफुल बिजनेसवुमैन हैं नीताः फोर्ब्स 
फोर्ब्स मैगजीन ने नीता को इसी साल अप्रैल में भारत ही नहीं एशिया की सबसे पावरफुल बिजनेसवूमैन बताया था। फोर्ब्स के मुताबिक, 'एक ऐसे देश में जहां अरबपतियों की पत्नियां अपने पति पर निर्भर हैं। वहां रिलायंस में नीता का बढ़ रहा कद कोई सामान्य बात नहीं है और यही वजह है कि वह इस साल ताकतवर महिला कारोबारियों की सूची में अव्वल हैं।' 
तीन लाख के कप में चाय पीती हैं नीता अंबानी

यह है नीता की फिटनेस का राज 
लगभग 5 साल पहले एक इंटरव्यू के दौरान उनसे पूछा गया कि आपका वजन घटने के लिए कौन रिस्पॉन्सिबल है। उन्होंने साफ कहा कि कोई और नहीं, बल्कि मेरा छोटा बेटा अनंत इसके पीछे की प्रेरणा है। उन्होंने कहा था, ‘वह अस्थमा का मरीज है और दवाइयों के तौर पर उसे बड़ी मात्रा स्टेरॉयड्स लेने पड़ते थे। उसे हेल्थ संबंधी कारणों से वजन घटाना था।’ उन्होंने कहा कि एक बच्चा वही करता है जो उसकी मां करती है, इसलिए मैं उसे खाता हुआ नहीं देख सकती थी। इसलिए मैंने खुद डाइट करनी शुरू कर दी। 

नीता ने ऐसे घटाया वजन 
अनंत की हैल्थ को देखते हुए नीता भी डाइट पर चली गईं। उन्होंने कहा, ‘इस प्रकार जो वह खाता, मैं भी खाती थी। जब भी वह एक्सरसाइज करता तो मैं भी किया करती थी। यदि वह टहलने जाता तो मैं भी उसके साथ जाती थी। इस प्रकार मेरा भी वजन कम हो गया। मुझे अनंत से ही प्रेरणा मिली।’ उन्होंने कहा कि आज-कल बहुत से बच्चों को यह समस्या होती है और माताएं इस बात को स्वीकार करने में संकोच करती हैं। उन्होंने कहा कि हम दोनों कुछ समय के लिए लॉस एंजेलिस में बच्चों के ओबेसिटी (मोटापे के) हॉस्पिटल में भी रहे। नीता अंबानी कहा कि मुझमें बदलाव की यही वजह रही। 


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You