Ford Ecosport का फेसलिफ्ट वर्जन लांच, पहली मेड-इन-इंडिया फोर्ड कार

  • Ford Ecosport का फेसलिफ्ट वर्जन लांच, पहली मेड-इन-इंडिया फोर्ड कार
You Are HereAutomobile
Wednesday, November 16, 2016-12:25 PM

नई दिल्लीः फोर्ड ने सोशल मीडिया के जरिए फेसलिफ्ट ईकोस्पोर्ट से पर्दा उठा दिया है। इसे दुनिया के सामने जल्द आयोजित होने वाले लॉस एंजिलिस मोटर शो में पेश किया जाएगा। जानकारी के मुताबिक भारत में भी जल्द ही फेसलिफ्ट ईकोस्पोर्ट को लांच किया जाना है। उम्मीद है कि नई ईकोस्पोर्ट, नए साल में भारत में दस्तक देगी। अमरीका में इसकी बिक्री 2018 से शुरू होगी।

कंपनी के चेन्नई प्लांट में बनाया जाएगा
दिलचस्प बात ये है कि फेसलिफ्ट ईकोस्पोर्ट को कंपनी के चेन्नई स्थित प्लांट में बनाया जाएगा। यहां से अमरीका को निर्यात होने वाली यह पहली मेड-इन-इंडिया फोर्ड कार होगी। लांचिग के बाद इसका मुकाबला मारूति सुज़ुकी विटारा ब्रेज़ा, महिन्द्रा टीयूवी-300, नूवोस्पोर्ट और होंडा डब्ल्यूआर-वी से होगा। अटकलें हैं कि नई ईकोस्पोर्ट को काफी आक्रामक कीमत पर पेश किया जाएगा।

डिजायन में हुए हैं कई बदलाव
इसके डिजायन में कई बदलाव हुए हैं। सबसे ज्यादा बदलाव आगे की तरफ देखने को मिलेगा। यहां क्रोम ग्रिल दी गई है। जो नई एंडेवर की ग्रिल से मिलती-जुलती है। हैडलैंप्स मौजूदा ईकोस्पार्ट से मिलते-जुलते हैं, हैडलैंप्स का डिजायन बॉक्सी है, इनमें प्रोजेक्टर प्लस हैलोजन लाइटिंग का इस्तेमाल हुआ है। इंडिकेटर को फॉग लैंप्स के नीचे रखा गया है। साइड में कोई बदलाव नहीं हुआ है। यहां केवल नए अलॉय व्हील दिए गए हैं।

पीछे का डिजायन है कुछ इस तरह
पीछे की तरफ टेल लैंप्स के डिजायन में कोई बड़ा बदलाव नहीं हुआ है। ईकोस्पोर्ट के अमरीकन वर्जन में स्पेयर व्हील नहीं मिलेगा। भारत को लेकर संभावना है कि यहां नई ईकास्पोर्ट में स्पेयर व्हील दिया जा सकता है। इसके केबिन में काफी बदलाव हुए हैं। यही फेसलिफ्ट ईकोस्पोर्ट की सबसे बड़ी खासियत होगी। बदलावों में नया स्टीयरिंग व्हील और ट्विन-डायल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर शामिल हैं।

टचस्क्रीन इंफोटेंमेंट सिस्टम होगा मौजूद
सेंट्रल कंसोल पर ‘फ्लोटिंग’ टाइप टचस्क्रीन इंफोटेंमेंट सिस्टम शामिल है। उम्मीद है कि अमरीकन वर्जन की तरह भारत में भी नई ईकोस्पोर्ट में फोर्ड का सिंक3 इंफोटेंमेंट सिस्टम मिलेगा। यह इंफोटेनमेंट 8 इंच का है, जो एपल कारप्ले, गूगल एंड्रॉयड ऑटो और नेविगेशन सपोर्ट करता है। संभावना है कि अमरीकी मॉडल में सिंक3 इंफोटेंमेंट सिस्टम 675 वॉट वाले 10 स्पीकर बीएंडओ (बैंग एंड ओलूफसेन) प्ले ऑडियो सिस्टम से जुड़ा होगा। इसमें बीएंडओ प्ले बैज़िंग वाले ट्विटर्स, अगले दरवाजों पर वूफर और पीछे की तरफ सबवूफर मिलेंगे।

आगे-पीछे लगे हैं चार्जिंग वाले यूएसबी पोर्ट 
भारत में नई ईकोस्पोर्ट के केबिन में ऑल ब्लैक केबिन के साथ ग्लॉसी ब्लैक हाइलाइट दिया जा सकता है। फेसलिफ्ट ईकोस्पार्ट में सात एम्बिएंट लाइट का विकल्प भी मिलेगा। इसमें नए लेआउट वाला ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल और एंडेवर वाले नए स्विच गियर मिलेंगे। ईकास्पोर्ट फसेलिफ्ट में क्लाइमेट कंट्रोल यूनिट के नीचे क्विक चार्जिंग वाली यूएसबी पोर्ट दी गई है, आगे की तरफ 12 वोल्ट का सॉकेट लगा है। पीछे वाले पैसेंजर के लिए भी 12 वोल्ट का पावर आउटलेट मिलेगा।

भारत में ईकोस्पार्ट फेसलिफ्ट को मौजूदा वर्जन वाले 1.5 लीटर टीडीसीआई डीज़ल, 1.5 लीटर टी-वीसीटी और 1.0 लीटर ईकोबूस्ट पैट्रोल इंजन में उतारा जाएगा। यहां ऑल व्हील ड्राइव फीचर मिलने की उम्मीद कम ही है।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You