सोना चमका, चांदी हुई फीकी

  • सोना चमका, चांदी हुई फीकी
You Are HereBusiness
Tuesday, January 03, 2017-3:30 PM

नई दिल्लीः अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर पीली धातु में मिश्रित रुख रहने के बीच घरेलू बाजार में जेवराती मांग निकलने से आज दिल्ली सर्राफा बाजार में सोना 50 रुपए चमककर 28,350 रुपए प्रति 10 ग्राम पर रहा और औद्योगिक मांग में गिरावट से चांदी 700 रुपए फिसलकर 39,600 रुपए प्रति किलोग्राम बोली गई।

लंदन में आज सोना हाजिर 0.45 डॉलर चमककर 1151.30 डॉलर प्रति औंस पर रहा। हालांकि,फरवरी का अमरीकी सोना वायदा 0.7 डॉलर फिसलकर 1,151.10 डॉलर प्रति औंस रहा। नोटबंदी की घोषणा के साथ ही सोने की तात्कालिक मांग काफी चढ़ गई थी लेकिन सर्राफा बाजार में छापेमारी तथा सरकार की सख्ती की वजह से दिसंबर में इसका कारोबार काफी सुस्त हो गया था। सरकार ने सोने की जमाखोरी रोकने तथा कालेधन से इसकी खरीदारी पर लगाम लगाने के लिए 2 लाख रुपए से अधिक की पीली धातु खरीदते समय खरीदार का पैन नंबर दर्ज करने की घोषणा की जिससे इसकी मांग और सुस्त हो गई।

बाजार विश्लेषकों के अनुसार सरकार फरवरी से मार्च के बीच सोवरिन गोल्ड बांड की सातवीं किस्त जारी कर सकती है, जिसका निवेशक लाभ उठा सकते हैं। इसके साथ ही कारोबार की सुस्ती की वजह से सोने की कीमतें गिरावट में हैं, जिससे आने वाले समय में इसकी मांग चढऩे की संभावना है।   

इस बीच लंदन में चांदी हाजिर 0.12 डॉलर की बढत के साथ 15.99 डॉलर प्रति औंस बोली गई। स्थानीय स्तर पर औद्योगिक मांग तथा जेवराती मांग में आई कमी से चांदी दबाव में रही है।    


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You