धनतेरस पर सोने, आभूषण की बिक्री 30% बढ़ी

  • धनतेरस पर सोने, आभूषण की बिक्री 30% बढ़ी
You Are Herecommodity
Saturday, October 29, 2016-11:12 AM

मुंबईः देशभर में आज धनतेरस के पर्व पर सोने और आभूषणों का बाजार गुलजार रहा। अच्छे मानसून और सही दामों के चलते इनकी बिक्री में 30 प्रतिशत का इजाफा देखा गया है। उत्तर और पश्चिमी भारत में धनतेरस को सोने-चांदी और अन्य मूल्यवान वस्तुओं की खरीद के लिए एक शुभ दिन माना जाता है। 

विश्व स्वर्ण परिषद प्रबंध निदेशक सोमसुंदरम पी. आर. ने कहा कि धनतेरस के दिन सोने को लेकर उम्मीद बेहतर दिखीं और अच्छी मांग के चलते इसकी बिक्री में पिछले साल की तुलना में 30-50 प्रतिशत की बढ़ौतरी देखी गई। पीसी ज्वैलर्स के प्रबंध निदेशक बलराम गर्ग ने कहा कि हमने इस साल मात्रा में 20 प्रतिशत और मूल्य के आधार पर 30 प्रतिशत अधिक बिक्री दिख रही है। राजधानी दिल्ली में सोने के दाम 110 रुपए गिरकर 30,590 रुपए प्रति दस ग्राम रहे। हालांकि यह पिछले साल धनतेरस के दिन रहे 26,230 रुपए प्रति दस ग्राम से 16.6 प्रतिशत अधिक हैं। इसी प्रकार चांदी के दाम इस बार 42,700 रुपए प्रति किलोग्राम रहे जो पिछले साल इसी दिन 35,410 रुपए प्रति किलोग्राम थे।

कल्याण ज्वैलर्स के कार्यकारी निदेशक रमेश कल्याणरमण ने कहा कि पिछले साल की तुलना में इस साल आभूषणों की एडवांस में बुकिंग 20 से 25 प्रतिशत बढ़ी है।  आभूषण निर्माता और एमएमटीसी-पीएएमपी इंडिया के अनुसार सोने की कीमतों के अनुकूल स्तर पर रहने और अच्छे मानसून की वजह से उसकी मांग बढ़ी है।  एमएमटीसी-पीएएमपी इंडिया के अध्यक्ष (विपणन) विपिन रैना ने कहा, ‘‘कीमतों के उचित स्तर पर बने रहने के चलते सोने और चांदी के सिक्कों की बहुत मांग है और इस बार उसके बिस्कुटों की भी खूब मांग है। लोग निवेश के तौर पर इन्हें खरीद रहे हैं। पिछले साल की तुलना में इसकी बिक्री में 15-20 प्रतिशत इजाफा होने की उम्मीद है।’’ अखिल भारतीय रत्न एवं आभूषण व्यापार परिसंघ के चेयरमैन श्रीधर जी. वी. ने कहा कि देश के अधिकतर हिस्सों में खरीदारी अच्छी है। अब तक विभिन्न शहरों से प्राप्त हुई रिपोर्टों के अनुसार बिक्री में 20-25 प्रतिशत वृद्धि होने की उम्मीद है।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You