सोना 170 रुपए, चांदी 350 रुपए चमकी

  • सोना 170 रुपए, चांदी 350 रुपए चमकी
You Are HereBusiness
Thursday, January 05, 2017-2:36 PM

नई दिल्लीः दुनिया की अन्य प्रमुख मुद्राओं की तुलना में डॉलर के कमजोर होने तथा चीन से बढ़ी मांग के कारण विदेशी बाजारों में पीली धातु में रही तेजी के बीच स्थानीय स्तर पर जेवराती मांग निकलने से आज दिल्ली सर्राफा बाजार में सोना 170 रुपए चमककर 28,720 रुपए प्रति दस ग्राम पर बिका। औद्योगिक मांग बढ़ने से चांदी भी 350 रुपए उछलकर 40,600 रुपए प्रति किलोग्राम पर पहुंच गई।

लंदन से मिली जानकारी के अनुसार, सोना हाजिर 11.75 डॉलर की तेजी के साथ 1,177.55 डॉलर प्रति औंस पर रहा। फरवरी का अमरीकी सोना वायदा 12.80 डॉलर चढ़कर 1,178.10 डॉलर प्रति औंस बोला गया। इस सप्ताह की शुरुआत में 14 साल के उच्चतम स्तर पर पहुंचे डॉलर के कमजोर होने से पीली धातु अंतरराष्ट्रीय बाजार में एक माह के उच्चतम स्तर पर पहुंच गई है। घरेलू स्तर पर सोने में आज लगातार तीसरे और चांदी में लगातार दूसरे कारोबारी दिवस तेजी रही है। इस बीच, लंदन में चांदी हाजिर 0.19 डॉलर की बढ़त के साथ 16.64 डॉलर प्रति औंस बोली गई। स्थानीय स्तर पर औद्योगिक मांग तथा जेवराती मांग में सुधार से चांदी की चमक आज भी बरकरार रही।

विश्लेषकों के अनुसार, सोने की इस चमक के पीछे अमरीका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की ताजपोशी का दिन करीब आना भी है। ट्रंप की नीतियों को लेकर अब भी बाजार में अस्थिरता बनी हुई है जिससे निवेशक सोने को सबसे सुरक्षित निवेश मान रहे हैं। ट्रंप ने कर दर घटाने और बुनियादी ढांचों में निवेश बढ़ाने की बात की है और अर्थशास्त्रियों के मुताबिक उनके इन कदमों से महंगाई दर बढ़ सकती है। इससे सोने को बल मिला है। पीली धातु का सबसे बड़ा उपभोक्ता देश चीन ट्रंप के सत्ता ग्रहण करने के कारण उत्पन्न होने वाली परिस्थितियों की वजह से अपनी अर्थव्यवस्था को लेकर चिंतित है और इस वजह से संभवत वह अपने विदेशी मुद्रा भंडार के कुछ हिस्से को सोने के रूप में जमा कर रहा है, जिससे इसकी मांग चढ़ गई है।  

यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!

Recommended For You