दो महीने में सोना पहुंचा नई ऊंचाई पर

  • दो महीने में सोना पहुंचा नई ऊंचाई पर
You Are HereBusiness
Saturday, August 12, 2017-1:29 PM

नई दिल्लीः डॉलर में उतार-चढ़ाव और उत्तर कोरिया तथा अमरीका के बीच भू-राजनीतिक तनाव पैदा होने से खरीदारी में दिलचस्पी बढऩे से सोना पिछले दो महीने में नई ऊंचाई पर पहुंच गया है। जवेरी बाजार में स्टैंडर्ड सोने का भाव शुक्रवार को 0.5 फीसदी या 140 रुपए तक बढ़कर 29,210 रुपए प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गया। इसके साथ ही इस बहुमूल्य धातु ने सप्ताह के दौरान 2.5 फीसदी की बढ़त दर्ज की। सोने की बढ़ती कीमतों की वजह से खरीदार पारंपरिक बाजारों से दूरी बनाए रहे क्योंकि वे नए ऑर्डर देने से पहले 'इंतजार करो और देखो' की रणनीति पर चलना पसंद कर रहे हैं।

भारत में सोने की कीमतें काफी हद तक वैश्विक बाजारों के रुझानों पर अमल करती हैं। वैश्विक बाजारों में सोने की कीमत लंदन में 0.7 फीसदी तक बढ़कर 1286.07 डॉलर प्रति औंस रही, जो 8 जून से इस धातु का सर्वाधिक स्तर है। निवेशकों ने उत्तर कोरिया और अमरीका के बीच 'वाक-युद्घ' और 'हमले की धमकी' के बीच सोने को निवेश के लिहाज से सुरक्षित विकल्प समझा है। गुरुवार को सोने का हाजिर भाव 1.3 फीसदी बढ़ा, जो मई के मध्य से एक दिन में सबसे बड़ी तेजी है। दिसंबर डिलिवरी के लिए अमरीका गोल्ड वायदा 1 फीसदी तक चढ़कर 1291.80 डॉलर प्रति औंस पर पहुंच गया। ऐंजल कमोडिटीज ब्रोकिंग के मुख्य विश्लेषक (नॉन-एग्रो कमोडिटीज एंड करंसी) प्रथमेश माल्या ने कहा कि अमरीका और उत्तर कोरिया के बीच भू-राजनीतिक तनाव चरम पर बना हुआ है जिससे सोने की कीमतों में और तेजी के आसार हैं। लेकिन निवेशकों को सोने में कारोबार काफी सतर्कता के साथ करना चाहिए।

शुक्रवार को सोने में 0.4 फीसदी की मजबूती के साथ 1287 डॉलर प्रति औंस पर कारोबार हुआ जिसके परिणामस्वरूप यहां मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (एमसीएक्स) में 0.2 फीसदी की वृद्घि दर्ज की गई और नियर मंथ की डिलिवरी के लिए अनुबंध की कीमत बढ़कर 29,230 रुपये प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गई। माल्या ने कहा कि अमेरिका और उत्तर कोरिया के बीच तनाव बना हुआ है जो सोने की कीमतों में तेजी के लिहाज से अनुकूल है जबकि इससे वैश्विक इक्विटी में लगातार चार कारोबारी सत्रों से गिरावट दर्ज की गई है। इससे इस कीमती धातु को एक सुरक्षित दांव माना जा रहा है। 

यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!

Recommended For You