ग्राहकों को खुब लुभा रहे सोने सिक्के, अब तक 185 किलो बिके

Edited By ,Updated: 15 Oct, 2016 07:15 PM

gold monetization scheme gold coin

भारत सरकार की महात्वाकांक्षी स्वर्ण मौद्रीकरण योजना के तहत पेश सोने के सिक्के ‘इंडियन गोल्ड क्वॉयन’ को शुद्धता और विश्वसनीयता के कारण उपभोक्ता दूसरे स्वर्ण सिक्कों से अधिक पसंद कर रहे हैं।

नई दिल्लीः भारत सरकार की महात्वाकांक्षी स्वर्ण मौद्रीकरण योजना के तहत पेश सोने के सिक्के ‘इंडियन गोल्ड क्वॉयन’ को शुद्धता और विश्वसनीयता के कारण उपभोक्ता दूसरे स्वर्ण सिक्कों से अधिक पसंद कर रहे हैं।

कीमती धातुओं का कारोबार करने वाली सरकारी कंपनी एमएमटीसी लिमिटेड तथा विश्व स्वर्ण परिषद द्वारा किए गए अध्ययन में यह बात समाने आई है। परिषद द्वारा आज जारी रिपोर्ट ‘इंडियाज गोल्ड इंवेस्टमेंट इवॉल्यूशन, इंडियन गोल्ड क्वॉयन: ऐन इंट्रोडक्शन टू ब्रांडेड गोल्ड क्वॉयंस’ में कहा गया है भारतीय स्वर्ण सिक्कों की मांग लगातार बढ़ती जा रही है। उसने कहा कि सरकार द्वारा प्रायोजित होने की वजह से इसकी शुद्धता, विश्वसनीयता तथा मानक के अनुरूप होना इसका सबसे बड़ा कारण है।

परिषद ने कहा कि त्यौहारी मौसम में खासकर दीपावली में उपहार के तौर पर सोने के सिक्के देने के प्रचलन के कारण इसकी बिक्री बढ रही है। ऐसे में बैंकों जैसे विश्वसनीय श्रोत के जरिए बिक्री के लिए उपलब्ध सिक्के उपभोक्ताओं की पसंद बनते जा रहे हैं। उपभोक्ता 2 ग्राम, 5 ग्राम और 10 ग्राम के सिक्कों को विशेष तरजीह दे रहे हैं। भारतीय स्वर्ण सिक्कों की बिक्री के लिए अभी इंडियन ओवरसीज बैंक, फेडरल बैंक, बिजया बैंक और येस बैंक की चुनिंदा शाखाएं अधिकृत है।

एमएमटीसी के अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक वेद प्रकाश ने कहा कि हमने लांचिंग के बाद अबतक 185 किलोग्राम भारतीय स्वर्ण सिक्के बेच चुके हैं। शोध से इसके प्रति उपभोक्ताओं की दिलचस्पी का भी पता चलता है। सरकार द्वारा प्रायोजित होने के कारण इसकी गुणवत्ता विश्वसनीय है। एमएमटीसी के आउटलेटों के अलावा ये सिक्के चार बैंकों की शाखाओं पर भी उपलब्ध हैं।
 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!