मुहूर्त ट्रेडिंग के पांचवें साल भी फीकी रही सोने-चांदी की चमक, क्रूड भी फिसला

  • मुहूर्त ट्रेडिंग के पांचवें साल भी फीकी रही सोने-चांदी की चमक, क्रूड भी फिसला
You Are Herecommodity
Monday, October 31, 2016-2:53 PM

नई दिल्ली: मुहूर्त ट्रेडिंग के लगातार पांचवें साल भी मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (एम.सी.एक्स.) दबाव में दिखा। एम.सी.एक्स. पर तीनों प्रमुख कमोडिटी गिरावट के साथ बंद हुई। गौरतलब है कि गोल्ड में यह लगातार पांचवां मौका है जब (पांचवें साल) गोल्ड ने मुहूर्त ट्रेडिंग के दिन निगेटिव रिटर्न दिया है।

सोना-चांदी में गिरावट
दिवाली के दिन हुई मुहूर्त ट्रेडिंग के दौरान सोने का दिसंबर कॉन्ट्रैक्ट 0.05 फीसदी गिरकर 30057 प्रति दस ग्राम रहा और चांदी 82 रुपए यानि 0.19 फीसदी गिरकर 42459 प्रति किलो पर कारोबार कर बंद हुई। आपको बता दें कि साल 2012 से लगातार गोल्ड ने मुहूर्त ट्रेडिंग के दिन निगेटिव रिटर्न दिया है। इससे पहले साल 2011 में गोल्ड ने मुहूर्त ट्रेडिंग के दिन पॉजिटिव रिटर्न दिया था।

भारत में सोने के वायदा बाजार के भाव मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (MCX) से पता की जा सकती है। डिमांड सप्लाई के हिसाब से घटती बढ़ती रहती है। अंतराष्ट्रीय स्तर पर सोने के भाव लंदन बुलियन मार्केट एसोसिएशन (एल.बी.एम.ए.) तय करता है। दुनियाभर के बाजारों में सोने की कीमतें इसी के आधार पर तय होती हैं। हर सुबह हाजिर बाजार के भाव खुलते हैं। देश के अलग अलग बाजार जैसे जयपुर, दिल्ली, अहमदाबाद में भी सोने की कीमतें अलग अलग हो सकती हैं। जबकि वायदा बाजार के भाव पूरे देश में एक से रहते हैं।

क्रूड भी फिसला
मुहूर्त ट्रेडिंग के दौरान क्रूड में भी गिरावट देखने को मिली। क्रूड का अक्टूबर कॉन्ट्रैक्ट 0.55 फीसदी गिरकर 3265 रुपए प्रति बैरल पर बंद हुआ।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You