सोना-चांदी के दामों में उछाल, जानिए कितने बढ़े दाम

  • सोना-चांदी के दामों में उछाल, जानिए कितने बढ़े दाम
You Are HereBusiness
Thursday, July 13, 2017-3:45 PM

नई दिल्लीः दुनिया की अन्य प्रमुख मुद्राओं की तुलना में डॉलर के कमजोर होने से विदेशी बाजारों में रही तेजी के बीच ठीक-ठाक घरेलू जेवराती मांग रहने से दिल्ली सर्राफा बाजार में आज सोना लगातार दूसरे दिन बढ़त बनाता हुआ 160 रुपए उछलकर 29,050 रुपए प्रति दस ग्राम पर पहुंच गया। औद्योगिक मांग में आई तेजी की बदौलत चांदी भी 100 रुपए चमककर 38,000 रुपए प्रति किलोग्राम पर पहुंच गई।

अंतरराष्ट्रीय बाजारों में सोना हाजिर 3.40 डॉलर की बढ़त के साथ 1,222.35 डॉलर प्रति औंस पर पहुंच गया। अगस्त का अमरीकी सोना वायदा भी 2.5 डॉलर के उछाल के साथ 1,221.60 डॉलर प्रति औंस बोला गया। चांदी हाजिर 0.02 डॉलर चढ़कर 15.89 डॉलर प्रति औंस पर पहुंच गई।

बाजार विश्लेषकों का कहना है कि दुनिया की अन्य प्रमुख मुद्राओं की तुलना में डॉलर के कमजोर पड़ने और फेडरल रिजर्व की अगली बैठक में ब्याज दर बढ़ाए जाने की संभावना को खारिज करने वाली फेड प्रमुख जेनेट येलेन के ताजा बयान के बाद निवेशकों का आकर्षण पीली धातु की तरफ अधिक बढ़ गया है। सुश्री येलेन ने बुधवार को कहा कि महंगाई दर कम रहने से फेड मौद्रिक नीति को सख्त करने में कोई जल्दबाजी नहीं दिखाएगा और इस दिशा में धीरे-धीरे कदम बढ़ाएगा।

यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!

Recommended For You