सोने-चांदी की कीमतों में तेजी, जानें 10 ग्राम के लिए चुकाने होंगे कितने दाम?

  • सोने-चांदी की कीमतों में तेजी, जानें 10 ग्राम के लिए चुकाने होंगे कितने दाम?
You Are HereBusiness
Friday, September 22, 2017-2:48 PM

नई दिल्लीः अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर रही तेजी के बीच घरेलू सर्राफा कारोबारियों की मांग निकलने से दिल्ली सर्राफा बाजार में आज सोना कल की गिरावट से उबरता हुआ 350 रुपए चमककर 30,850 रुपए प्रति दस ग्राम पर पहुंच गया। वैश्विक तेजी और औद्योगिक ग्राहकी आने से चांदी भी 400 रुपए की छलांग लगाकर 40,700 रुपए प्रति किलोग्राम के भाव बिकी।

अंतर्राष्ट्रीय बाजारों में लंदन का सोना हाजिर 4.75 डॉलर की तेजी के साथ 1,296.25 डॉलर प्रति औंस पर पहुंच गया। दिसंबर का अमरीकी सोना वायदा भी 4.9 डॉलर चमककर 1,299.70 डॉलर प्रति औंस बोला गया। चांदी हाजिर भी 0.04 डॉलर की बढ़त में 16.99 डॉलर प्रति औंस पर पहुंच गई।

बाजार विश्लेषकों के मुताबिक, दुनिया की अन्य प्रमुख मुद्राओं की तुलना में डॉलर के मजबूत होने के बावजूद भू राजनैतिक चिंताओं से पीली धातु को मजबूती मिली है। उत्तर कोरिया को नेस्तनाबूद करने के अमरीका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की चेतावनी के जवाब में उत्तर कोरिया के शासक किम जोंग उन के बयान से अंतर्राष्ट्रीय मंच पर खलबली मच गई है। किम जोंग ने ट्रंप को गैंगस्टर की संज्ञा देते हुए कहा कि उन्हें उत्तर कोरिया को धमकी देने की भारी कीमत चुकानी पडेगी। इसके अलावा उत्तर कोरिया द्वारा प्रशांत महासागर में हाइड्रोजन बम का परीक्षण करने की संभावना की चर्चा भी जोर पकड़ रही है जिससे निवेशकों का रुझान जोखिम भरे निवेश के बदले सुरक्षित निवेश में बढ़ गया है। 

यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!

Recommended For You