32 हजार के पार जाएगा सोना!

  • 32 हजार के पार जाएगा सोना!
You Are Herecommodity
Monday, October 31, 2016-12:35 PM

नई दिल्लीः पिछले एक साल में गोल्ड का रिटर्न शानदार रहा है लेकिन ग्लोबल इकोनॉमी के सुधरते हालात के कारण गोल्ड में फिर से गिरावट के संकेत मिल रहे हैं। हालांकि अधिकतर एक्सपर्ट्स गोल्ड में तेजी की उम्मीद जता रहे हैं। अगले एक साल के दौरान गोल्ड में 10 फीसदी तक की तेजी के आसार नजर आ रहे हैं। वहीं शॉर्ट टर्म को लेकर गोल्ड में गिरावट के आसार हैं। 

पिछले 5 साल में गोल्ड ने 3 बार निगेटिव रिटर्न दिया है। 2012 के बाद गोल्ड ने इस साल यानी 2016 में पॉजिटिव रिटर्न दिया है। इससे पहले लगातार 3 साल तक गोल्ड ने निगेटिव रिटर्न दिया है। इस साल गोल्ड ने करीब 20 फीसदी तक का रिटर्न दिया है। 2012 ने गोल्ड ने 13 फीसदी का रिटर्न दिया था। इसके बाद 2013 में 8 फीसदी, 2014 में 6 फीसदी और 2015 में 7 फीसदी का निगेटिव रिटर्न दिया है।

गोल्ड जाएगा 32 हजार के पार 
केडिया कमोडिटी के डायरेक्टर अजय केडिया ने बताया कि दिसंबर में फेडरल रिजर्व के दरें बढ़ाने का गोल्ड की कीमतों पर ज्यादा असर नहीं पड़ेगा क्योकि फेडरल रिजर्व दरें बढ़ाएगा ये सभी जानते हैं ये खबर पहले ही डिस्काऊंट हो चुकी है इसलिए इसका गोल्ड की कीमतों पर कोई असर देखने को नहीं मिलेगा। हालांकि अगर अगली दिवाली तक गोल्ड कीमतों की बात की जाए तो भाव 32 हजार रुपए प्रति दस ग्राम के पार जाने की उम्मीद है। अगर निवेशकों को गोल्ड से बेहतर रिटर्न चाहिए तो उन्हे कम से कम एक साल के लिए निवेश करना चाहिए।

15% बढ़ सकते हैं भाव
इंटरनैशनल इन्वेस्टमेंट एक्सपर्ट मार्क मोबियस का कहना है कि फेडरल रिजर्व के ब्याज दरें बढ़ाने के बावजूद गोल्ड में तेजी का दौर जारी रहेगा। साल 2017 के अंत तक गोल्ड में मौजूदा स्तर से 15 फीसदी और तेजी देखने को मिल सकती है। मोबियस ने कहा कि डॉलर लगातार मजबूत नहीं हो रहा है और आगे इसमें गिरावट देखने को मिलेगी। इसके अलावा सेंट्रल बैंक भी गोल्ड की खरीदारी बढ़ा सकते हैं। अगर ऐसा होता है तो गोल्ड में निश्चित रूप से तेजी आएगी। 


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You