खुशखबरी! सिर्फ 30 रुपए में मिलेगा पेट्रोल

Edited By Punjab Kesari,Updated: 25 May, 2017 05:03 PM

good news  petrol will get only 30 rupees

संभव है कि अगले 3 सालों में पेट्रोल की कीमत 30 रुपए प्रति लीटर से भी कम हो सकता है।

नई दिल्लीः संभव है कि अगले 3 सालों में पेट्रोल की कीमत 30 रुपए प्रति लीटर से भी कम हो सकता है। विकसित हो रही तकनीक से लोगों की ईंधन के लिए पेट्रोल पर निर्भरता को कम करने की कोशिश की जा रही है। इसके जरिए पेट्रोल की कीमत में भारी गिरावट देखने को मिलेगी। इस बात की भविष्यवाणी की है अमेरिका के दूरदर्शी टोनी सेबा ने। सेबा ने कहा था कि सोलर पावर में तेजी से बढ़ोतरी देखने को मिलेगी। उस वक्त सोलर तकनीक की कीमत आज से 10 गुना ज्यादा थी।

एनर्जी पर कर रहे शोध 
सेबा सिलिकॉन वैली में उद्यमपति हैं। इसके अलावा वो एनर्जी पर भी शोध करते हैं। सोलर पावर पर सेबा की भविष्यवाणी सच हो गई थी, मगर पैट्रोल पर उनकी बात किनती सच होती है, यह तो आने वाला वक्त ही बताएगा। सेबा बताया कि कि 2020-21 में तेल की डिमांड अपने चरम पर होगी। इसके बाद 10 सालों में यह 100 बैरल ले गिर कर 70 बैरल ही रह जाएगी। इस हिसाब से कीमत 25 डॉलर प्रति बैरल ही रह जाएगी।

ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री हो जाएगी खत्म 
सेबा के अनुसार आने वाले वक्त में स्वत: चलने वाली गाड़ियों के आने से अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमत 25 डॉलर प्रति बैरल तक गिर सकती है। उन्होंने बताया कि लोग पुरानी गाड़ियां चलाना नहीं छोड़ेंगे। मगर आने वाले समय में बनने वाले इलेक्ट्रिक व्हीकल अर्थव्यवस्था और जीवन का बड़ा हिस्सा बन जाएगा। उन्होंने कहा कि 2030 तक, 95% लोगों के पास नीजि गाड़ियां नहीं होंगी, जिसकी वजह से ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री खत्म हो जाएगी।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!