Tax चोरों पर सरकार का शिंकजा, वसूल किए 26500 करोड़ रुपए

Edited By Punjab Kesari,Updated: 10 Feb, 2018 12:49 PM

government scam on tax thieves recovered rs 26 500 crore

मोदी सरकार ने सत्ता में आने के बाद Tax चोरों पर काफी लगाम लगा दी है। पिछले एक साल में मोदी सरकार ने पिछले वर्ष 35 लाख ऐसे लोग चिन्हित किए गए जो टैक्स नहीं भरते थे। सरकार ने 1.25 करोड़ नए कर दाताओं को जोड़ने का लक्ष्य रखा था।

नई दिल्लीः मोदी सरकार ने सत्ता में आने के बाद Tax चोरों पर काफी लगाम लगा दी है। पिछले एक साल में मोदी सरकार ने पिछले वर्ष 35 लाख ऐसे लोग चिन्हित किए गए जो टैक्स नहीं भरते थे। सरकार ने 1.25 करोड़ नए कर दाताओं को जोड़ने का लक्ष्य रखा था। इस अभियान के जरिए 1.7 करोड़ रुपए का अतिरिक्त रिटर्न इकट्ठा किया है। इसके बाद केंद्र सरकार ने दिसंबर तक 26,500 करोड़ रुपए की वसूली का लक्ष्य पूरा किया है। 

संसद में अरुण जेटली ने जानकारी दी कि पैन कार्ड को 2 लाख रुपये से ऊपर के लेनदेन पर जरूरी कर दिया गया है। अब इसमें संपत्ति, शेयर, बॉन्ड, बीमा समेत विदेश यात्राएं भी शामिल हैं। सरकार द्वारा उठाए गए इस कदम के बाद सरकार ने 26,500 करोड़ रुपये वसूल किए हैं।  बता दें, सरकार उन लोगों पर कड़ी नजर रख रही है, जो बड़ी लेन-देन तो करते हैं लेकिन टैक्स नहीं देते हैं।

शुक्रवार को केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली ने एक लिखित जवाब में जानकारी दी कि पिछले कुछ सालों से टैक्स डिपार्टमेंट उन लोगों पर कड़ी नजर रख रहा है जो पर्याप्त टैक्स अदा नहीं करते हैं। इसके लिए अंदरूनी माध्यमों से जानकारी ली गई और इसकी तुलना बाहरी एजेंसियों द्वारा प्राप्त आंकड़ों जिसमें बड़ी रकम का आदान-प्रदान, टीडीएस, टीसीएस माध्यमों द्वारा मिले डेटा से की गई। जेटली ने आगे कहा कि जो लोग रिटर्न फाइल नहीं करते हैं उनकी पहचान करके कड़ी कार्रवाई की जाएगी। ऐसे लोगों को चिन्हित करके एसएमएस और ई-मेल भेजे गए ताकि वह रिटर्न फाइल करें

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!