GST: घर में रोशनी करना हो जाएगा महंगा, इतने बढे़गे बल्बों के दाम

You Are HereBusiness
Sunday, July 09, 2017-12:37 PM

नई दिल्लीः वस्तु एवं सेवाकर (जी.एस.टी.) लागू होने के बाद उजाला योजना के तहत सरकारी एजेंसी एनर्जी एफिसिएंसी सर्विसेज लिमिटेड (ई.ई.एस.एल.) द्वारा बेचे जाने वाले एल.ई.डी. बल्बों के दाम में मामूली बढ़ोतरी हुई है।

5 रुपए बढ़ जाएगी बल्ब की कीमत
योजना के तहत एल.ई.डी. बल्बों की कीमत जी.एस.टी. से पहले 65 रुपए तक आ गयी थी जो अब 70 रुपए तय की गई है। पहले राज्यों में कर की दर में विविधता के कारण यह 65 से 70 रुपए तक मिल रहे थे। जी.एस.टी. में इसे 12 प्रतिशत के स्लैब में रखा गया है और इस प्रकार पूरे देश में अब इसकी कीमत 70 रुपए तय कर दी गयी है।
PunjabKesari
पंखे हो जाएगे महंगे
ऊर्जा मंत्रालय ने बताया है कि अब नौ वाट के एल.ई.डी. बल्ब की कीमत 70 रुपये, 20 वाट की एलईडी ट्यूब लाइट की कीमत 220 रुपए और पाँच स्टार वाले 50 वाट के पंखों की कीमत 1,200 रुपए होगी। इस प्रकार ट्यूबलाइट सस्ती हुई है जबकि पंखे महंगे हुए हैं। उजाला योजना के तहत पहले 20 वाट की ट्यूबलाइट की कीमत 230 रुपए और पंखे की 1,150 रुपए थी। पंखों को 28 प्रतिशत के स्लैब में रखने से उनकी कीमत बढ़ी है।
PunjabKesari
उजाला के डैशबोर्ड पर उपभोक्ता कर सकते शिकायत
मंत्रालय ने कहा है कि यदि उपभोक्ताओं से दुकानदार ज्यादा कीमत वसूलते हैं तो उन्हें तुरंत उजाला के डैशबोर्ड पर इसकी शिकायत करनी चाहिए। वे ई.ई.एस.एल. के टविटर अकाउंट पर, फेसबुक पर या हेल्पलाइन नंबर 18001803580 पर भी शिकायत कर सकते हैं।

विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You