GSTN ने GSTR-2 के लिए शुरू की आफलाइन सुविधा

Edited By Punjab Kesari,Updated: 01 Nov, 2017 06:30 PM

gstn launched offline facility for gstr 2

नई अप्रत्यक्ष कर व्यवस्था के लिए प्रौद्योगिकी सुविधा उपलब्ध कराने वाले जीएसटी नेटवर्क (जीएसटीएन) ने खरीद रिटर्न जीएसटीआर-2 जमा कराने के लिए आफलाइन सुविधा पेश की है। जीएसटीएन ने बयान में कहा कि इस सुविधा से करदाता जीएसटीआर-2 के आंकड़े को एक्सेल में...

नई दिल्लीः नई अप्रत्यक्ष कर व्यवस्था के लिए प्रौद्योगिकी सुविधा उपलब्ध कराने वाले जीएसटी नेटवर्क (जीएसटीएन) ने खरीद रिटर्न जीएसटीआर-2 जमा कराने के लिए आफलाइन सुविधा पेश की है।  जीएसटीएन ने बयान में कहा कि इस सुविधा से करदाता जीएसटीआर-2 के आंकड़े को एक्सेल में भेज सकेंगे। इससे उन्हें आंकड़ों की खरीद रजिस्टर से तुलना करने में मदद मिलेगी और वे स्वीकार करने, खारिज करने या संशोधन करने जैसी कार्रवाई कर सकेंगे।

जीएसटीएन के मुख्य कार्यकारी अधिकारी प्रकाश कुमार ने कहा कि हम करदाताओं की सुविधा के लिए नए फीचर्स और टूल पेश करना जारी रखेंगे। जीएसटीआर-2 के आफलाइन टूल का नया संस्करण पिछले से बेहतर होगा। इसमें करदाताओं को आंकडों की खरीद आंकड़ों से तुलना करने में सुविधा होगी।  अभी तक 21 लाख इकाइयों ने जुलाई के लिए जीएसटीआर-2 जमा किया है। इसे जमा करने की आखिरी तारीख 30 नवंबर है।

करीब 47 लाख इकाइयों ने जीएसटीआर-1 या बिक्री रिटर्न जमा करवाया है। इसे साथ-साथ जीएसटीआर-2 या खरीद रिटर्न से मिलाना होगा इसके अलावा पोर्टल पर जीएसटी सीएमपी-02 को भी एक्टिवेट किया गया है। इससे करदाताओं को कम्पोजिशन योजना चुनने का विकल्प मिलेगा। जीएसटी परिषद ने पिछले महीने कंपनियों के लिए कम्पोजिशन योजना चुनने की सीमा 75 लाख रुपये से बढ़ाकर एक करोड़ रुपये कर दी थी।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!