गुजरात चुनाव परिणामः अर्थव्यवस्था, व्यापार और बाजार पर पड़ेगा क्या असर?

  • गुजरात चुनाव परिणामः अर्थव्यवस्था, व्यापार और बाजार पर पड़ेगा क्या असर?
You Are HereBusiness
Monday, December 18, 2017-4:45 PM

नई दिल्लीः गुजरात और हिमाचल दोनों ही राज्यों में बीजेपी को बढ़त के बाद भारतीय शेयर बाजार में जबरदस्त रिकवरी देखने को मिली। प्रमुख सूचकांक सैंसेक्स में निचले स्तर से 1000 अंकों का सुधार देखने को मिला। अब बड़ा सवाल यह खड़ा होता है कि इन चुनाव परिणामों का बाजार, अर्थव्यवस्था और व्यापार पर क्या असर पड़ेगा और निवेशकों को अपनी रणनीति में किस तरह का बदलाव करने की जरूरत है। बीजेपी की जीत से यह साबित होता है कि गुजरात और हिमाचल की जनता ने नोटबंदी और जीएसटी के सरकार के फैसले का समर्थन किया है।

बाजार पर प्रभाव
बीजेपी की जीत से आज शेयर बाजार झूम उठा। शुरुआती रुझानों में कड़ी टक्कर देखने को मिल रही थी, एक स्थिति ऐसी भी देखने को मिली थी जब रुझानों में कांग्रेस बीजेपी से आगे निकल गई। इसके बाद सैंसेक्स में शुरुआती मिनटों में 800 अंक तक की गिरावट देखने को मिली। लेकिन इसके बाद जैसे-जैसे बीजेपी ने बढ़त बनाई बाजार में शानदार रिकवरी देखने को मिली। अंत में सैंसेक्स 138 अंक और निफ्टी 56 अंक बढ़कर बंद हुआ। कुछ विशेषज्ञों के मुताबिक बाजार अगले साल में आय वृद्धि पर ध्यान देगा। उनके मुताबिक 2018 में निफ्टी में 12 से 13 फीसदी की बढ़ौतरी होगी।

अर्थव्यवस्था पर प्रभाव
भाजपा के लिए गुजरात चुनावों को जितना किसी कड़ी चुनौती से कम नहीं था। इसका असर आगामी बजट पर भी होगा, जोकि एनडीए (राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन) का अंतिम पूर्ण बजट होगा। मतदाताओं को खुश करने के लिए सरकार हर तरह का प्रलोभन देने के तैयार रहती है। विषेशज्ञों के अनुसार जनता के लिए लाभदायक घोषणाएं हो सकती हैं। इसका नकारात्मक पक्ष यह है कि लोकलुभावन उपाय रेटिंग एजेंसियों से कड़ी निंदा हासिल कर सकते हैं।

व्यापार पर प्रभाव
केंद्र सरकार जनता को लुभाने के लिए भ्रष्टाचार विरोधी और व्यापार एजेंडे को आसानी से आगे बढ़ाना जारी रखेगी। भाजपा की गुजरात में जीत से यह संकेत मिलता है कि सरकार अपनी नीतियों को जारी रखेगी जैसे कि अर्थव्यवस्था में सुधार, भ्रष्टाचार पर लगाम और राजकोषीय एकीकरण एजेंडा। विशेषज्ञों के अनुसार यह सब अर्थव्यवस्था और शेयर बाजार के लिए सकारात्मक साबित होगा। 
 

अपना सही जीवनसंगी चुनिए| केवल भारत मैट्रिमोनी पर- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन

Recommended For You