H1-B वीजा मामलाः अमरीका ने कहा भारतीय कंपनियों के निवेश की है कद्र

Edited By ,Updated: 25 Apr, 2017 11:17 AM

h1 b visa case  us says indian companies have invested

वित्त मंत्री अरूण जेटली द्वारा अपने अमरीका समकक्ष स्टीवन म्नुचिन के समक्ष H1-B वीजा पर प्रतिबंधों का मामला उठाए जाने के कुछ दिन बाद अमेरिका ने कहा है कि वह भारतीय कंपनियों द्वारा किए गए निवेश की कद्र करता है

वाशिंगटन: वित्त मंत्री अरूण जेटली द्वारा अपने अमरीका समकक्ष स्टीवन म्नुचिन के समक्ष H1-B वीजा पर प्रतिबंधों का मामला उठाए जाने के कुछ दिन बाद अमेरिका ने कहा है कि वह भारतीय कंपनियों द्वारा किए गए निवेश की कद्र करता है और दोनों देशों के बीच मजबूत आर्थिक संबंध चाहता है। विदेश मंत्रालय के कार्यवाहक प्रवक्ता मार्क टोनर ने कहा कि हम चाहते हैं कि भारत और अमरीका के व्यापारिक संबंध मजबूत बने रहें। ट्रंप प्रशासन द्वारा की जा रही H1-B वीजा की समीक्षा अैर भारतीय आई.टी. कंपनियों पर इसके प्रभाव से जुड़े प्रशनों के उत्तर में टोनर ने यह बात कहीं। भारतीय कंपनियां इस वीजा पर काफी निर्भर हैं। उन्होंने कहा कि हम अमेरिकी अर्थव्यवस्था में भारतीय कंपनियों द्वारा किए जा रहे निवेश की बहुत कद्र करते हैं जो निस्संदेह हजारों अमरीका नौकरियों के लिए मददगार है। उन्होंने कहा कि वीजा को लेकर किसी नई आवश्यकता के संबंध में मुझे यह जांच करनी होगी और देखना होगा कि क्या उनको अद्यतन किया गया है।

गौरतलब है कि जेटली ने अमेरिका की अपनी यात्रा के दौरान रविवार को म्नुचिन के समक्ष H1-B वीजा का मामला उठाया था और अमरीका अर्थव्यवस्था में भारतीय कंपनियों और पेशेवरों के योगदान को रेखांकित किया था। उन्होंने अमरीका के वाणिज्य मंत्री विल्बुर रोस के समक्ष भी पहले यह मामला उठाया था। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने एच1बी वीजा नियम कड़े करने के लिए एक शासकीय आदेश पर हस्ताक्षर किए ताकि उनका दुरपयोग रोका जा सके और सुनिश्चित किया जा सके कि वीजा ‘सबसे कुशल या सर्वाधिक वेतन प्राप्त करने वाले’ आवेदकों को दिया जाए। इस निर्णय से भारत के 150 अरब डॉलर के आईटी उद्योग पर असर पड़ेगा। 


अमरीकी लोगों की सुरक्षा करना चाहते सुनिश्चित
मौजूदा सरकार में अमरीका वीजा साक्षात्कार और दाखिला प्रक्रिया जैसी प्रक्रियाओं के मजबूत करने के तरीके देख रहा है। टोनर ने कहा कि ये प्रक्रियाएं इस प्रशासन की शुरूआत से जारी हैं। यह प्रक्रिया आव्रजन और शरणार्थियों के आने के संबंध में भी हैं। वीजा समीक्षा प्रक्रिया के बारे में पूछे जाने पर टोनर ने कहा यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि यह हमारे वाणिज्यदूतावास ब्यूरो, विदेशों में हमारे वाणिज्यदूतावास अधिकारियों, विदेशों में स्थित हमारे दूतावासों और मिशन की कार्यप्रणाली का हमेशा हिस्सा रहा है। हम इन वीजा को जारी करने की प्रक्रियाओं की समीक्षा कर रहे हैं और उन्हें मजबूत करने के तरीके खोज रहे हैं क्योंकि हम अमरीकी लोगों की सुरक्षा सुनिश्चित करना चाहते हैं।

 

 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!