Subscribe Now!

हैकर्स ने बनाई फर्जी वेबसाइट, RBI ने जारी की चेतावनी

  • हैकर्स ने बनाई फर्जी वेबसाइट, RBI ने जारी की चेतावनी
You Are HereBusiness
Friday, February 09, 2018-12:49 PM

नई दिल्लीः रिजर्व बैंक की वेबसाइट का इस्तेमाल करने वाले लोगों के लिए बैंक ने एक चेतावनी जारी की है। जानकारी के मुताबिक रिजर्व बैंक के नाम पर एक फर्जी वेबसाइट चल रही है। बैंक ने फर्जी वेबसाइट का यूआरएल भी शेयर किया है। रिजर्व बैंक के चीफ जनरल मैनेजर जोस जे कट्टूर की ओर से जारी एक बयान में कहा गया है कि कुछ अज्ञात लोगों ने www.indiareserveban.org  यूआरएल से रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया की फर्जी वेबसाइट बनाई है। यह वेबसाइट एक दम रिजर्व बैंक की असली वेबसाइट के जैसी दिखती है।

असली जैसी दिखती है नकली वेबसाइट
फर्जी वेबसाइट के होम पेज पर बैंक वेरीफिकेशन विद ऑनलाइन अकाउंट होल्‍डर्स नाम से सेक्शन बनाया गया है। ऐसा माना जा रहा है कि यह कॉलम बैंकिग ग्राहकों की गोपनीय और पर्सनल डिटेल हासिल करने के लिए बनाया गया है। रिजर्व बैंक ने अपना असली यूआरएल https://www.rbi.org.in. भी शेयर किया है।

किसी को न दें बैंकिंग डिटेल
बैंक की ओर से जारी चेतावनी में कहा गया है कि वह कई बार स्पष्ट कर चुका है कि वह ग्राहक के बैंक अकाउंट से जुड़ी कोई जानकारी नहीं मांगता है। बैंक ने आम लोगों को आगाह किया है कि ऐसी वेबसाइट को ऑनलाइन कोई जानकारी देना उनके लिए वित्‍तीय तौर पर नुकसानदेह हो सकता है। उनकी डिटेल का दुरुपयोग किया जा सकता है।

अपना सही जीवनसंगी चुनिए| केवल भारत मैट्रिमोनी पर- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन

Recommended For You