Idea-Vodafone के विलय का ऐलान, बनेगी देश की सबसे बड़ी टेलीकॉम कंपनी

Edited By ,Updated: 20 Mar, 2017 10:52 AM

idea vodafone india announce merger

देश की दूसरी सबसे बड़ी दूरसंचार कंपनी वोडाफोन ने आदित्य बिड़ला ग्रप की कंपनी आइडिया सेल्यूलर के साथ विलय की पुष्टि कर दी है।

नई दिल्लीः देश की दूसरी सबसे बड़ी दूरसंचार कंपनी वोडाफोन ने आदित्य बिड़ला ग्रप की कंपनी आइडिया सेल्यूलर के साथ विलय की पुष्टि कर दी है। रिपोर्टस के अनुसार आइडिया बोर्ड ने विलय को मंजूरी दे दी है। इस विलय के बाद यह कंपनी देश की सबसे बड़ी टेलीकॉम कंपनी बन जाएगी। फिलहाल भारती एयरटेल 28 करोड़ ग्राहकों से साथ नंबर वन पर है।

बनेगी देश की सबसे बड़ी टेलीकॉम कंपनी
बीएससी में की गई एक फायलिंग में कंपनी ने बताया कि इस विलय के बाद संयुक्त इकाई में इसके पास 45 प्रतिशत शेयर्स होंगे। इस विलय के बाद यह संयुक्त उपक्रम देश की सबसे बड़ी कंपनी के तौर पर सामने आएगा। रेवन्यू में इसकी हिस्सेदारी करीब 40 फीसदी होगी और 38 करोड़ से ज्यादा इसके ग्राहक होंगे।

एयरटेल-जियो को मिलेगी टक्कर
बता दें कि वायरलैस सब्सक्राइबर के आधार पर वोडाफोन दूसरे और आइडिया तीसरे नंबर पर है। यह मर्जर एयरटेल और रिलायंस जियो को पीछे छोड़ देने में सक्षम है। डील के अनुसार आइडिया के पास संयुक्त उपक्रम के चैयरमेन की नियुक्ति के पूर्ण अधिकार होंगे वहीं दोनों कंपनियां मिलकर ही चीफ एग्जीक्यूटिव ऑफिसर और चीफ ऑपरेटिंग ऑफिसर की नियुक्ति कर सकेंगी। वोडाफोन अपनी तरफ से 3 डाररेक्टर्स नियुक्त कर सकेगी।

2018 में होगा विलय
आइडिया और वोडाफोन का विलय 2018 में पूरा होगा। इस विलय के लिए आइडिया सेल्युलर का वैल्युएशन 72,200 करोड़ रुपए आंका गया है, जबकि वोडाफोन का वैल्युएशन 82,800 करोड़ रुपए आंका गया है।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!