अगर आप भी लेने जा रहे है होम इंश्योरेंस, तो इन बात का रखें ध्यान

Edited By Punjab Kesari,Updated: 29 Mar, 2018 11:06 AM

if you are also going to take home insurance then keep these things in mind

घर बनाना आज के समय में कोई आसान बात नहीं और हर बनाने के बाद उसकी सेफ्टी भी बेहर जरूरी होती है। अगर आप घर और घर में रखे सामान के नुकसान का हर्जाना चाहते हैं तो होम इंश्‍योरेंस कराना जरूरी है। ऐसे में, अगर होम इंश्‍योरेंस लेने

नई दिल्ली:  घर बनाना आज के समय में कोई आसान बात नहीं और हर बनाने के बाद उसकी सेफ्टी भी बेहर जरूरी होती है। अगर आप घर और घर में रखे सामान के नुकसान का हर्जाना चाहते हैं तो होम इंश्‍योरेंस कराना जरूरी है। ऐसे में, अगर होम इंश्‍योरेंस लेने जा रहे हैं तो इन प्रमुख बातों का ध्‍यान अवश्‍य रखना चाहिए। जैसे कि -

-अपने घर के स्‍ट्रक्‍चर के लिए इंश्योरेंस की जरूरत का अनुमान लगाते समय इसी तरह का घर बनाने के लिए वर्तमान में होने वाले खर्च के साथ अपने घर के मूल्य की तुलना करें।

-प्रॉपर्टी के इंश्योरेंस में आपका सामना आर्थिक जोखिम के साथ हो सकता है। इसी तरह अपने घर के सामानों का इंश्योरेंस कराने पर विचार करते समय अपने घर में मौजूद सभी सामानों पर ध्यान दें और उनकी एक लिस्ट तैयार करें, उनके वर्तमान मूल्य का अनुमान लगाएं और उसके हिसाब से पर्याप्त इंश्योरेंस कवर लें।

-अपने मकान के स्‍ट्रक्‍चर के लिए इंश्योरेंस लेते समय आपके पास घटती कीमत (डेप्रिशिएसन) के हिसाब से इंश्योरेंस का कवरेज लेने का ऑप्शन होता है। घटती कीमत के हिसाब से इंश्योरेंस लेने पर प्रॉपर्टी की कुल कीमत का अनुमान कम पड़ सकता है क्योंकि घटती कीमत के कारण कवर की रकम कम हो सकती है।

-चूंकि आपके पास मकान और सामानों को अलग से इंश्योर करने का ऑप्शन होता है, इसलिए आपको अपने घर और सामान दोनों के लिए एक कम्प्रिहेंसिव इंश्योरेंस लेने या दोनों के लिए अलग-अलग पॉलिसी लेने का ऑप्शन मिलता है।

-इंश्योरेंस लेते समय आपको कम्प्रीहेंसिव पॉलिसी के तहत कवर किए जानेवाले सामानों और उसकी लागत को पढ़ना चाहिए। आपको एक सिंगल कवर की तुलना में अधिक सामानों को शामिल करने के लिए अलग-अलग इंश्योरेंस कवर मिल सकते हैं लेकिन इससे आपका प्रीमियम बढ़ सकता है और क्लेम करते समय उनका सेटलमेंट भी अलग-अलग होगा।

-आप किस तरह के सामानों के लिए सुरक्षा पाना चाहते हैं और आप उन्हें एक सिंगल पॉलिसी में इंश्योर करना चाहते हैं या नहीं, इसके आधार पर आप सिंगल संयुक्त पॉलिसी या अलग-अलग पॉलिसी लेने पर विचार कर सकते हैं।

-होम इंश्योरेंस पॉलिसी खरीदते समय आपको बिल्कुल सही जानकारी देनी चाहिए। क्लेम सेटलमेंट के समय आपको अपने सामानों या उसके मूल्य का प्रमाण देना पड़ सकता है। इसलिए क्लेम सेटलमेंट के समय सामानों के मूल्य को प्रमाणित करने के लिए उनका बिल रखने की कोशिश करें। 

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!