आईआईपी ग्रोथ ने पकड़ी रफ्तार, सितंबर में बढ़कर 0.7%

  • आईआईपी ग्रोथ ने पकड़ी रफ्तार, सितंबर में बढ़कर 0.7%
You Are HereTop News
Friday, November 11, 2016-6:06 PM

नई दिल्लीः आई.आई.पी. ग्रोथ ने आखिरकार रफ्तार पकड़ ली है। सितंबर में इंडस्ट्रियल प्रोडक्शन पॉजिटिव जोन में आ गया है। सितंबर में आई.आई.पी. ग्रोथ बढ़कर 0.7 फीसदी रही है। वहीं, इस साल अगस्त में आई.आई.पी. ग्रोथ -0.7 फीसदी रही थी।

माइनिंग सेक्टर के उत्पादन में ग्रोथ देखने को मिली है। महीने दर महीने आधार पर सितंबर में माइनिंग सेक्टर की ग्रोथ -5.6 फीसदी से बढ़कर -3.1 फीसदी रही है। मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर के उत्पादन में भी ग्रोथ दिखी है। महीने दर महीने आधार पर सितंबर में मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर की ग्रोथ -0.3 फीसदी से बढ़कर 0.9 फीसदी रही है। इलेक्ट्रिसिटी सेक्टर का उत्पादन भी बढ़ा है। महीने दर महीने आधार पर सितंबर में इलेक्ट्रिसिटी सेक्टर की ग्रोथ 0.1 फीसदी से बढ़कर 2.4 फीसदी रही है।

महीने दर महीने आधार पर सितंबर में कैपिटल गुड्स की ग्रोथ -22.2 फीसदी से मामूली बढ़कर -21.6 फीसदी रही है। महीने दर महीने आधार पर सितंबर में बेसिक गुड्स की ग्रोथ 3.2 फीसदी से बढ़कर 4 फीसदी रही है। हालांकि महीने दर महीने आधार पर सितंबर में इंटरमीडिएट गुड्स की ग्रोथ 3.6 फीसदी से घटकर 2.2 फीसदी रही है।

महीने दर महीने आधार पर सितंबर में कंज्यूमर गुड्स की ग्रोथ 1.1 फीसदी से बढ़कर 6 फीसदी रही है। महीने दर महीने आधार पर सितंबर में कंज्यूमर ड्यूरेबल्स गुड्स की ग्रोथ 2.3 फीसदी से बढ़कर 14 फीसदी रही है। हालांकि महीने दर महीने आधार पर सितंबर में कंज्यूमर नॉन-ड्यूरेबल्स गुड्स की ग्रोथ बिना बदलाव के 0.1 फीसदी रही है।
 


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You