जनवरी में Facebook की 600 करोड़ डॉलर की शेयर बायबैक योजना

  • जनवरी में Facebook की 600 करोड़ डॉलर की शेयर बायबैक योजना
You Are HereBusiness
Saturday, November 19, 2016-2:17 PM

नई दिल्लीः फेसबुक जल्द 600 करोड़ डॉलर मूल्य की शेयर बायबैक योजना लाएगा। लिस्टिंग के बाद कंपनी पहली बार स्टॉक बायबैक करेगी। कंपनी के द्वारा अथॉरिटी को भेजी गई जानकारी के मुताबिक बायबैक जनवरी की पहली तिमाही में किया जाएगा।

2600 करोड़ डॉलर का कैश और सिक्युरिटीज मौजूद
फेसबुक ने लिस्टिंग के बाद न तो बायबैक किया है न ही कभी डिवेंडेंड का ऐलान किया है। हालांकि कंपनी के पास 2600 करोड़ डॉलर का कैश और सिक्युरिटीज मौजूद हैं। बायबैक के जरिए प्रमोटर कंपनी के स्टॉक संख्या मार्कीट घटा देते हैं जिससे डिमांड और वैल्यू दोनो में बढ़त देखने को मिलती है। इसके जरिए स्टॉक्स की कीमतों और कंपनी में प्रमोटर्स की पोजीशन दोनो ही मजबूत हो जाती है। अच्छे कंपनियों के लिए बायबैक से मार्कीट में सेंटीमेंट्स मजबूत हो जाते हैं।

लागत बढ़ने से कंपनी की ग्रोथ में दिखेगी सुस्ती 
फेसबुक ने पिछले नतीजों के बाद कहा था कि एडवरटाइंजिग लागत बढ़ने से कंपनी की ग्रोथ में सुस्ती देखने को मिल सकती है। एक्सपर्ट्स के मुताबिक ग्रोथ में सुस्ती की वजह से निवेशकों का भरोसा जीतने के लिए कंपनी को वैल्यू एडीशन के दूसरे तरीके तलाश करने पड़ रहे हैं। उनके मुताबिक बायबैक के पीछे कंपनी के नियंत्रण को मजबूती देने की संभावना न के बराबर है। क्योंकि इस साल की शुरुआत में कंपनी ने अपने नियमों में बदलाव कर नए कैटेगरी के स्टॉक इश्यू किए थे जिससे कंपनी पर मार्क जुकरबर्ग का नियंत्रण हमेशा बनाए रखा जा सके। नए स्टॉक्स जिन्हें क्लास सी कहा गया है में वोटिंग राइट्स नहीं हैं। 

यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!

Recommended For You