कार्ड पेमेंट पर सरकार की नजर, खरीदारी में रहें अलर्ट

  • कार्ड पेमेंट पर सरकार की नजर, खरीदारी में रहें अलर्ट
You Are Herebanking
Tuesday, November 22, 2016-2:10 PM

नई दिल्‍लीः नोटबंदी के बाद इन दिनों देश में कैश की किल्‍लत चल रही है। ऐसे में डैबिट और क्रैडिट कार्ड ट्रांजैक्‍शन बढ़ गया है। डैबिट और क्रैडिट कार्ड ट्रांजैक्‍शन सुविधाजनक भी रहता है। जानिए कार्ड से ट्रांजैक्‍शन में किन बातों का ध्‍यान रखना चाहिए और सरकार कार्ड से ट्रांजैक्‍शन पर किस तरह से नजर रखती है। 

कार्ड ट्रांजैक्‍शन पर आ सकता है टैक्‍स नोटिस
चार्टर्ड अकाऊंटेंट सीए अतुल गर्ग ने बताया कि अगर आप डैबिट या क्रैडिट कार्ड से ट्रांजैक्‍शन करते हैं तो आपको इस बात का ध्‍यान रखना चाहिए कि सालाना 2 लाख रुपए से अधिक के कार्ड ट्रांजैक्‍शन पर आपको टैक्‍स नोटिस आ सकता है। ऐसे में आपको कार्ड से ट्रांजैक्‍शन करते समय इस बात का ध्‍यान रखना चाहिए कि ट्रांजैक्‍शन आपकी इनकम के हिसाब से हो।

कार्ड से खरीदारी करने में नहीं है कोई दिक्‍कत
अगर आप अपनी इनकम के पैसे से कार्ड से खरीदारी करते हैं तो आपको कोई दिक्‍कत नहीं होने वाली है। मौजूदा समय में जब बैंकों और ए.टी.एम. से कैश निकालने में दिक्‍कत आ रही है ऐसे समय में आपको कार्ड से खरीदारी से काफी राहत मिल सकती है। 

रिटर्न फाइल नहीं किया है तो आ सकता है नोटिस
अगर आपने साल में कार्ड से 2 लाख रुपए से अधिक की ट्रांजैक्‍शन की है और अगर आपने इनकम टैक्‍स रिटर्न फाइल नहीं किया है तो आपको इनकम टैक्‍स विभाग का नोटिस आ सकता है। इनकम टैक्‍स विभाग कार्ड ट्रांजैक्‍शन के आधार पर आपकी इनकम के बारे में पूछताछ कर सकता है। 

इनकम से ज्‍यादा खर्च करने पर आ सकता है नोटिस
अगर आप इनकम टैक्‍स रिटर्न फाइल करते हैं तो आपको यह ध्‍यान रखना चाहिए कि आपने आई.टी.आर. में इनकम का जो ब्‍योरा दिया है उसमें और कार्ड ट्रांजैक्‍शन की रकम में बहुत ज्‍यादा मिस मैच नहीं होना चाहिए। अगर आपकी इनकम सालाना 5 लाख रुपए है और आप कार्ड से सालाना 6 लाख रुपए खर्च करते हैं तो आपको टैक्‍स विभाग के नोटिस का सामना करना पड़ सकता है।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You