Subscribe Now!

आयकरदाता को मिल सकता है तैयार रिटर्न फार्म, IT विभाग ने शुरू की तैयारी

  • आयकरदाता को मिल सकता है तैयार रिटर्न फार्म, IT विभाग ने शुरू की तैयारी
You Are HereBusiness
Tuesday, January 16, 2018-6:26 PM

नई दिल्ली : सरकारी, गैर-सरकारी या स्थानीय निकाय में साधारण दर्जे की नौकरी करने वाले या ऑनलाइन रिटर्न दाखिल करने के बारे में ज्यादा नहीं जानने वाले आयकरदाताओं की सहूलियत के लिए आयकर विभाग उन्हें पहले से भरे हुए फार्म उपलब्ध कराने की सेवा का तोहफा दे सकता है। यदि सब कुछ ठीक रहा तो इस फैसले की घोषणा आगामी आम बजट में हो सकती है। 

ऐसा हो जाने पर लाखों वेतनभोगियों को राहत मिलेगी। आयकर विभाग से जुड़े एक सूत्र का कहना है कि सरकार इस समय आयकरदाताओं को अधिक से अधिक सुविधा उपलब्ध कराने पर काम कर रही है। इसी क्रम में छोटे दर्जे के वेतनभोगियों को राहत दिलाने के लिए उनके भरे हुए फार्म उपलब्ध कराने की दिशा में काम चल रहा है।

आयकर विभाग के नियमों के अनुसार करदाताओं को न सिर्फ  रिटर्न दाखिल करना अनिवार्य है, बल्कि उन्हें ऑनलाइन रिटर्न दाखिल करना होगा, इसलिए गांव या छोटे शहरों में ही नहीं, बल्कि दिल्ली जैसे महानगर में रहने वाले छोटे कर्मचारियों के लिए यह ङ्क्षचता का सबब है। मजबूरी में ऐसे आयकरदाता ऑनलाइन फार्म भरवाने के लिए या तो किसी जानकार को कहते हैं या फिर किसी वित्तीय जानकार अथवा सी.ए. की सेवाएं लेते हैं।  

अपना सही जीवनसंगी चुनिए| केवल भारत मैट्रिमोनी पर- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन

Recommended For You