एक पैसे में 10 लाख के बीमे के बाद रेल यात्रियों को मिलेगा एक और तोहफा

  • एक पैसे में 10 लाख के बीमे के बाद रेल यात्रियों को मिलेगा एक और तोहफा
You Are HereTop News
Saturday, October 08, 2016-1:48 PM

नई दिल्लीः एक पैसे में 10 लाख रुपए का बीमा शुरू होने के बाद रेल यात्रियों को एक और तोहफा मिलने वाला है। रेलवे अब अपने पैसेंजर्स को मोबाइल फोन और लैपटॉप के लि‍ए भी इन्श्‍योरेंस पॉलि‍सी पेश करने जा रहा है। इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (आई.आर.सी.टी.सी.) के चेयरमैन व एमडी एके मनोचा ने बताया कि इस संबंध में आई.आर.सी.टी.सी. के अफसरों और बीमा कंपनियों के बीच पहले राऊंड की मीटिंग हो चुकी है। बता दें कि आई.आर.सी.टी.सी. 92 पैसे में लाइफ इन्श्‍योरेंस पॉलिसी पहले ही दे चुका है।

मनोचा के मुताबि‍क, फर्जी दावों को लेकर बीमा कंपनियों की कुछ परेशानि‍यां हैं, जिनके बारे में हमने उन्हें कुछ सुझाव दिए हैं। "शुरूआत में हमने क्रैडि‍ट कार्ड होल्‍डर्स और सरकारी कर्मचारि‍यों को यह पॉलि‍सी देने का आइडि‍या दि‍या है।" मनोचा ने उम्मीद जताई कि रेल एक्सीडेंट के साथ ही चोरी के मामले भी इस प्लान के तहत कवर होंगे। आई.आर.सी.टी.सी. ने पिछले महीने महज 92 पैसे में पैसेंजर्स के लिए ऑप्‍शनल इन्श्‍योरेंस प्‍लान लांच कि‍या था। इसके तहत पैसेंजर्स को 10 लाख रुपए तक की बीमा सिक्युरिटी दी गई है।

1 पैसे में 10 लाख का बीमा
रेलवे ने दि‍वाली बोनांजा के तहत केवल 1 पैसे में 10 लाख रुपए का पैसेंजर इन्श्‍योरेंस देने का भी एेलान कि‍या है। रेलवे की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि रेल पैसेंजर्स को 7 अक्तूबर से महज 1 पैसे के टोकन प्राइस में 10 लाख रुपए के बीमे की फैसिलिटी होगी। अब तक इस बीमे के लिए 92 पैसे लिए जाते थे। 1 सितंबर को लांच हुई इस स्कीम को मिल रहे सपोर्ट को देखते हुए आई.आर.सी.टी.सी. ने कुछ समय के लिए प्रीमियम की राशि 92 पैसे से घटाकर महज एक पैसे कर दी है। आई.आर.सी.टी.सी. के मुताबिक, 31 अक्तूबर तक बुक कराए जाने वाले सभी टिकटों में यह सुविधा लागू होगी। मनोचा ने बताया कि अब तक करीब 121 करोड़ पैसेंजर इस स्कीम से जुड़ चुके हैं।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You